हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन शुक्रवार यानी आज जारी करेगा 10वीं परीक्षा का परिणाम

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन शुक्रवार यानी आज जारी करेगा 10वीं परीक्षा का परिणाम

किसी भी विद्यार्थी के लिए परीक्षा के बाद परिणाम की घड़ी सबसे ज्यादा कठिन मानी जाती है। आज यानी शुक्रवार को हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन कक्षा दसवीं का परिणाम जारी करेगा। हरियाणा बोर्ड का रिजल्ट उनकी आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जारी किया जाएगा।

गुरुवार को हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हरियाणा बोर्ड ने कक्षा 10 का परिणाम तैयार कर लिया है, 11 जून को रिजल्ट घोषित किया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए कुल 3,18,373 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 1,74,956 लड़के और 1,43,417 लड़कियां हैं. इससे पहले हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा था कि एचबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परिणाम 15 जून तक घोषित कर दिया जाएगा, हालांकि कक्षा 12 परिणाम 2021 की तारीख अभी घोषित नहीं की है।

गौरतलब है कि हरियाणा बोर्ड के 10वीं के परीक्षा कोविड-19 के मद्देनजर 20 अप्रैल को स्थगित कर दी गई है। इस दौरान बताया गया है कि जो भी छात्र आने वाले परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।

यदि 2020 के परीक्षा परिणामों के आंकड़ों की बात करें तो हरियाणा की दसवीं की परीक्षा मार्च में आयोजित की गई थी जिसमें कुल 64% विद्यार्थियों ने परीक्षा को सफलतापूर्वक पास किया था। इसी दौरान हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में हिसार जिले की रिशिता ने 100 फीसदी अंक हासिल कर टॉप किया था। वह टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल, नारनौंद, हिसार की छात्रा थी।


नेहा शाह

Next Story
Share it