ओडिशा बोर्ड 10वीं कक्षा के नतीजे जून के अंत तक होंगे जारी

ओडिशा बोर्ड 10वीं कक्षा के नतीजे जून के अंत तक होंगे जारी

ओडिशा सरकार जून के अंतिम सप्ताह तक वार्षिक हाई स्कूल सर्टिफिकेट यानी दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा कर सकती है. स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने रविवार को ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि, दसवीं क्लास के छात्रों का असेसमेंट प्रोसेस जारी है और हमें उम्मीद है कि रिजल्ट जून के आखिरी हफ्ते में घोषित कर दिया जाएगा जैसा की हमने पहले कहा था. निर्धारित समय सीमा का पालन करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं.

बता दें कि ओडिशा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा 10वीं परीक्षा 2021 का आयोजन ऑफलाइन मोड में आयोजन 3 मई से 15 मई, 2021 तक किया जाना था. जिसे राज्य में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थगित कर दिया गया था. यह घोषणा 15 अप्रैल, 2021 को की गई थी. वहीं, 21 अप्रैल को नोटिस जारी करके परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. लगभग साढ़े छह लाख स्टूडेंट्स को इस वर्ष 10वीं की परीक्षा में शामिल होना था.

इसके अलावा, बोर्ड प्रत्येक विषय में कक्षा 9 की परीक्षा में प्राप्त उच्चतम अंकों को 40 प्रतिशत और कक्षा 10 के अभ्यास परीक्षणों को 60 प्रतिशत वेटेज देगा. 10वीं कक्षा में आयोजित तीन अभ्यास परीक्षणों में से सभी विषयों में दो उच्चतम अंक प्रत्येक को 30% का वेटेज दिया जाएगा.


अराधना मौर्या

Next Story
Share it