यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जुलाई के दूसरे हफ्ते में : डिप्टी सीएम

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जुलाई के दूसरे हफ्ते में : डिप्टी सीएम

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर का परिणाम जुलाई के दूसरे हफ्ते में घोषित करने की तैयारी की जा रही है। हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट एक ही दिन घोषित होगा। कोरोना के कारण हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों की परीक्षा न हो पाने के कारण उन्हें प्रोन्नत करने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। प्रोन्नति के लिए फार्मूला भी तैयार कर लिया गया है। मेरिट सूची इस बार घोषित नहीं होगी।

बुधवार को उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में उप्र शिक्षा सेवा चयन आयोग को जल्द अमली जामा पहनाने पर मंथन किया गया। यह आयोग बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के शिक्षकों व कर्मचारियों की भर्ती करेगा। अभी प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश, एडेड माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड और एडेड डिग्री कालेजों में उप्र उच्चतर शिक्षा आयोग द्वारा शिक्षकों की भर्ती की जा रही है।

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड दुनिया का सबसे बड़ा बोर्ड है। इस साल यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए कुल 56,04,628 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। 29,94,312 उम्मीदवारों ने हाईस्कूल परीक्षाओं के लिए ने पंजीकरण किया था, जिनमें से 29,74,487 (99.34%) नियमित छात्र थे और 19,825 प्राइवेट उम्मीदवारों के रूप में नामांकित हैं। इसी तरह इंटरमीडिएट में 26,10,316 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 25,17,658 नियमित हैं और 92,658 प्राइवेट छात्र हैं।


अराधना मौर्या


Next Story
Share it