जुलाई से आयोजित होगी गुजरात बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा......

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
जुलाई से आयोजित होगी गुजरात बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा......

देशभर में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के कारण बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बढ़ती गहमागहमी के बीच, गुजरात सरकार ने बड़ी घोषणा की है। सरकार की योजना के अनुसार, गुजरात में गुजरात बोर्ड की ओर से मौजूदा प्रणाली के अनुसार ही कक्षा 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

शिक्षामंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा एवं शिक्षाराज्यमंत्री विभावरीबेन दवे ने निर्णय की विस्तृत जानकारी देते हुए संवाददाताओं को बताया कि काफी चर्चा-विचार करने के बाद यह निर्णय किया है। जिसके तहत एक जुलाई से गुजरात बोर्ड की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगीं।

बोर्ड परीक्षाओं में कोरोना दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। एक कक्षा में सिर्फ 20 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। सोशल डिस्टेंस, मास्क और सेनेटाइजिंग की कड़ाई से पालना होगी। थर्मल गन से तापमान जांचने के बाद ही विद्यार्थी को प्रवेश दिया जाएगा।

विद्यार्थियों को उनके स्कूल से ज्यादा दूर परीक्षा देने नहीं जाना पड़े इसकी भी चिंता की गई है। इसके लिए परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जिन तहसीलों में संख्या के तहत परीक्षा केन्द्र नहीं हैं, वहां नए शुरू किए जाएंगे।

आपको बता दें कि इस साल 1.35 लाख स्टूडेंट्स इस साल 12वीं क्लास साइंस और 5.5 लाख स्टूडेंट्स जनरल स्ट्रीम की परीक्षाएं देंगे। इससे पहले गुजरात बोर्ड कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा रद्द कर चुका है।

10वीं के स्टूडेंट्स को सामूहिक प्रमोशन दिया जाएगा। गुजरात बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 10 मई से 25 मई तक आय़ोजित होनी थी लेकिन कोरोना के चलते इन्हें स्थगित कर दिया गया था। 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को भी बिना परीक्षा अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला लिया जा चुका है।

अराधना मौर्या

Tags:    CBSE ExamGujrat
Next Story
Share it