Top

जेईई मेन द्वितीय चरण की परीक्षा 16 से 18 मार्च तक...

जेईई मेन द्वितीय चरण की परीक्षा 16 से 18 मार्च तक...


जेईई मेन की द्वितीय चरण की परीक्षा मंगलवार से प्रारंभ हो गई। इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। एनटीए ने इस साल फरवरी, मार्च, अप्रेल और मई में जेईई परीक्षा कराने का फैसला किया है। प्रथम चरण की परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक हो चुकी है।

अब 16 से 18 मार्च तक द्वितीय चरण की परीक्षा कराई जाएगी। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र अपलोड कर दिए गए हैं। चारों चरणों की परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देंगे। एनटीए ने जेईई मेंस के सिलेबस में कटौती भी की है।

उम्मीदवार आईआईटी जेईई के अभ्यास के लिए जेईई मेन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का उपयोग कर सकते हैं और साथ ही परीक्षा के कठिनाई स्तर और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझ सकते हैं। इससे उम्मीदवारों को परीक्षा में जेईई मेन सिलेबस के वेटेज को समझने में भी मदद मिलेगी।

जेईई मेन्स के चारों चरणों में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस परीक्षा देंगे। यह परीक्षा मई में होंगी। परीक्षा आईआईटी खडग़पुर के में कराई जाएगी। जेईई मेन्स में उत्तीर्ण शेष विद्यार्थियों को विभिन्न नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले मिलेंगे।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it