एलयू: कोविड -19 महामारी से रोक थाम हेतु योग और इम्युनिटी से सम्बंधित ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का होगा प्रारम्भ....

एलयू: कोविड -19 महामारी से रोक थाम हेतु योग और इम्युनिटी से सम्बंधित ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का होगा प्रारम्भ....

कोरोना संक्रमण के कारण जनसमुदाय के मध्य शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित चुनौती खड़ी हो गई है। लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के आदेश के अनुपालन में ऑनलाइन कोविड -19 महामारी से रोक थाम हेतु योग और इम्युनिटी से सम्बंधित ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ कर दिया जाएगा, इन कार्यक्रमों से विश्वविद्यालय के शिक्षकगण कर्मचारी एवं छात्र एवं छात्राएं तथा जनसमुदाय ऑनलाइन प्लेटफॉर्मस जैसे- फेसबुक, ट्वीटर, यूट्यूब के लिंक पर जाकर इन कार्यक्रमों से जुड़ कर योगाभ्यास करके अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। जो निम्नलिखित हैं।

Youtube- https://m.youtube.com/channel/UCumpX6pXcbxhvZ2y_du2znA

Twitter-

twitter-https://twitter.com/Facultyofyamlu?s=08

Facebook- https://www.facebook.com/facultyofyam.lu

Co-ordinator

facebook Link

https://www.facebook.com/profile.php?id=100056892487413

प्रोफेसर इंचार्ज नवीन खरे ने कहा की इस ऑनलाइन कार्यक्रम से बहुत ही सरलता से जुड़ कर उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश और विदेश के भी लोग स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं कोरोना काल मे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता विकसित करना आवश्यक ही नहीं बल्कि अनिवार्य है वैज्ञानिक अनुसंधानों से यह प्रमाणित हुआ है की विभिन्न प्रकार के योगासन , प्राणायाम , ध्यान , षट्कर्म, मुद्रा और बन्ध का अभ्यास शरीर की इम्युनिटी बढ़ा रहे हैं इसलिए जनहित में फैकल्टी के द्वारा यह कार्यक्रम प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा।

फैकल्टी के कोऑर्डिनेटर डॉ. अमरजीत यादव ने कहा की इस ऑनलाइन कार्यक्रम में व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक क्षमता के अनुरूप विभिन्न कार्यक्रम तैयार किये जा रहे हैं। इम्युनिटी और स्वास्थ्य वृद्धि के लिए अलग अलग कार्यक्रमों की श्रृंखला बनाई गई है।

इन कार्यक्रम के अभ्यास से सरलता से व्यक्ति पाचन संस्थान, श्वसन संस्थान, रक्त परिसंचरण संस्थान तथा मांसपेशियों, जोड़ों को ठीक रख सकता है फैकल्टी के माध्यम से कार्यक्रम इस प्रकार डिज़ाइन किये गए की बिना दुषप्रभाव के लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिले इनमे आसनों के माध्यम से इम्युनिटी बढ़ाई जा सकती है तथा ऐसे कौन-कौन से आसन हैं जिनके अभ्यास से शरीर का ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है ऐसे आसनों के भी कार्यक्रम बनाए गए हैं इसके अतिरिक्त प्राणायाम,ध्यान, मुद्रा,बन्ध तथा योगिक अभ्यास से सम्बंधित भी कार्यक्रम प्रसारित किये जाएंगे।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it