कोरोना महामारी के कारण यूपीएससी ने 27 जून को होनी वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित की....

कोरोना महामारी के कारण यूपीएससी ने 27 जून को होनी वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित की....

कोरोना वायरस के मौजूदा परिस्थितियों के कारण संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 को टाल दिया है। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी। पहले UPSC प्रीलिम्स 2021 का आयोजन 27 जून 2021 को होने वाला था, लेकिन कोरोना संकट के कारण अब इसे स्थगित कर दिया गया है।

आयोग हर साल तीन चरणों- प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार- में सिविल सेवा परीक्षा कराता है जिसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी चुने जाते हैं।

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 और भारतीय वन सेवा परीक्षा 2021 के लिए आवेदन 24 मार्च तक लिए गए थे।

बता दें कि आयोग तीन चरणों में सालाना सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है, जिसमें प्रीलिम्स, मुख्य और साक्षात्कार शामिल हैं। इससे पहले कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से आयोग ने UPSC EPFO Recruitment Exam 2021 की परीक्षा भी स्थगित कर दी थी।

IAS प्रीलिम्स परीक्षा एक ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा है जो पेन और पेपर मोड में ऑफलाइन आयोजित की जाती है। IAS प्रीलिम्स परीक्षा में दो पेपर होते हैं व दोनों ही पेपर पास करने होते हैं। IAS प्रारंभिक परीक्षा में मिले नंबरों को UPSC परिणाम हेतु नहीं माना जाता है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it