कुलपति के नेतृत्व में 29 वें दीक्षांत समारोह की तैयारियों को लेकर किया गया रिहर्सल

  • whatsapp
  • Telegram
कुलपति के नेतृत्व में 29 वें दीक्षांत समारोह की तैयारियों को लेकर किया गया रिहर्सल

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में 20 सितम्बर को प्रातः 11 बजे होने वाले 29 वें दीक्षांत समारोह को लेकर बुधवार को अपराह्न तीन बजे कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल के नेतृत्व में रिहर्सल किया गया। सर्वप्रथम कौटिल्य प्रशासनिक भवन से शोभायात्रा परिसर के स्वामी विवेकानंद प्रेक्षागृह पहुॅची। सभी सम्मानित गणों के स्थान ग्रहण करने के उपरांत विश्वविद्यालय की छात्राओं द्वारा राष्ट्रगीत एवं कुलगीत की प्रस्तुति की गई। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण के लिए जल भरों कार्यक्र्रम हुआ।

दीक्षांत रिहर्सल में कुलपति प्रो0 गोयल द्वारा द्वारा दीक्षोपदेश के क्रम में शपथ लेने का भी अभ्यास कराया गया। इसके बाद समस्त संकायाध्यक्षों द्वारा उपाधि हेतु छात्रों को अपने स्थान से खड़े होकर उपाधि प्राप्ति की शपथ दिलाई गई। इस दौरान कुलपति द्वारा छात्र-छात्राओं को मंच पर स्वर्णपदक प्राप्त करने का अभ्यास कराया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गांव के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में कराई गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के 36 बच्चों को पुरस्कृत करने का रिहर्सल हुआ। वही आगनबाड़ी कार्यकत्रियों को पूर्वाभ्यास कराया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रो0 एसएस मिश्र ने किया। धन्यवाद ज्ञापन का पूर्वाभ्यास कुलसचिव डाॅ0 अंजनी कुमार मिश्र द्वारा किया गया। अंत में राष्ट्रगान से दीक्षांत रिहर्सल का समापन हुआ। इससे पहले कुलपति प्रो0 गोयल की मौजूदगी पूर्वाह्न एनसीसी कैडेट्स द्वारा सलामी का पूर्वाभ्यास किया गया।

दूसरी ओर समारोह के दिन आगंतुकों के वाहनों को लेकर सुरक्षा एवं यातायात समिति के संयोजक प्रो0 शैलेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि दोपहिया वाहनों के लिए परिसर स्थित अधिष्ठाता छात्र-कल्याण आफिस के नीचे व केन्द्रीय पुस्तकालय व श्रीराम शोध पीठ के बगल पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त चार पहिया वाहनों के लिए परिसर के अहिल्याबाई होल्कर छात्रवास से दीक्षा भवन के मैदान तक पार्किंग की जायेगी। सभी को कार्यक्रम में आधे घण्टे पहले प्रवेश दिया जायेगा। इसके बाद प्रवेश बन्द कर दिया जायेगा। रिहर्सल के दौरान विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Next Story
Share it