लखनऊ विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ की 3 रैंकिंगों में किया आवेदन....

लखनऊ विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ की 3 रैंकिंगों में किया आवेदन....


पिछले शताब्दी वर्ष में लखनऊ विश्वविद्यालय ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, भले वह अकैडमिक क्षेत्र हो या मानवता को एक महामारी से बचाने के लिए युद्धक्षेत्र। आज विश्वविद्यालय कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग का हिस्सा है। विश्वविद्यालय अब प्रतिष्ठित टाइम्स रैंकिंग, द इंडिया टुडे रैंकिंग, टाइम्स उभरती हुई अर्थव्यवस्था रैंकिंग, वेबमेट्रिक्स रैंकिंग और कई अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग मे अपनी जगह बना चुका है। विश्वविद्यालय ने अपनी Google स्कॉलर स्थिति मे भी उछाल हासिल की है।

विगत वर्ष में विश्वविद्यालय द्वारा किए गए सभी कार्यों जैसे छात्रों और शिक्षकों द्वारा प्रकाशनों और शोध कार्यों में भारी उछाल, एक ठोस डिजिटल अवसंरचना के सृजन और निर्वाह, और सबसे महत्त्वपूर्ण 100 वें स्थापना दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति के बाद मनोबल का बढ़ना, को देखते हुए विश्वविद्यालय अब मानव संसाधन मंत्रालय भारत द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग का आवेदक बन गया है।

विश्वविद्यालय NIRF की निम्नवत 3 रैंकिंग में भाग ले रहा है,

- सभी विश्वविद्यालयों की रैंकिंग

- मैनेजमेंट स्कूलों की रैंकिंग

- लॉ स्कूल रैंकिंग।

फैकल्टी ऑफ लॉ को पहले से ही देश में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुका है, जो 2020 में इंडिया टुडे यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 10 वें स्थान पर शामिल है। आईक्यूएसी निदेशक प्रो राजीव मनोहर ने बताया कि इस वक्त लखनऊ विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ के लिए उपर्युक्त रैंकिंग में शामिल करने के लिए अपनी प्रोफ़ाइल प्रस्तुत कर चुका है और आगे के चरणों के लिए NIRF के साथ संचार करने की प्रक्रिया में।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it