Top

यूनिवर्सिटी ने कई स्टूडेंट्स को बताया एबसेंट, DU Open Book Exam: परीक्षा देने के बाद भी रिजल्ट नहीं,

यूनिवर्सिटी ने कई स्टूडेंट्स को बताया एबसेंट, DU Open Book Exam: परीक्षा देने के बाद भी रिजल्ट नहीं,


Delhi University OBE Result 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी exam न होने के कारण यूनिवर्सिटी ने ओपन बुक एग्जाम को लेकर अब एक नया विवाद सामने आया है। कोविड-19 के कारण यूनिवर्सिटी ने इस बार विभिन्न कोर्सेस के लिए सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन मोड पर ओपन बुक पैटर्न पर ली थी। स्टूडेंट्स ने अपने-अपने घरों या सुविधाजनक जगह से ऑनलाइन परीक्षा दी और पेपर्स सबमिट किया।

हाल ही में इस परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया। उसके बाद से ही यूनिवर्सिटी के पास स्टूडेंट्स की ढेरों शिकायतें पहुंच रही हैं। कई स्टूडेंट्स का कहना है कि जिन पेपर्स में वे शामिल हुए, परीक्षा दी, आंसरशीट भी जमा की, उनमें उन्हें अनुपस्थित बता दिया गया है। रिजल्ट में उनके नाम के आगे एबसेंट लिखकर उन्हें 0 अंक दे दिया गया है।

किरोड़ीमल कॉलेज के ज्योग्राफी ऑनर्स के एक स्टूडेंट ने कहा कि '11 अगस्त को मैंने पॉलिटिकल ज्योग्राफी की परीक्षा दी थी। मेरी आंसरशीट पोर्टल पर अपलोड नहीं हो पा रही थी, इसलिए मैंने उसे ई-मेल कर दिया था। परीक्षा विभाग से कन्फर्मेशन ई-मेल भी आ गया था। लेकिन अब रिजल्ट में उस विषय में मुझे एबसेंट बताया गया है।'

उसने कहा कि 'मैंने यूनिवर्सिटी, कॉलेज व विभाग के सभी ईमेल आईडी पर शिकायत भेजी है, लेकिन कोई कन्फर्मेशन नहीं आया है। मैंने जेएनयू में पीजी कोर्स के लिए आवेदन किया हुआ है। अगर डीयू के रिजल्ट में जल्दी सुधार नहीं हुआ, तो करियर प्रभावित होगा।'

इकोनॉमिक्स, मैथ्स, ज्योग्राफी फिलॉसफी और बीएससी प्रोग्राम्स के कई स्टूडेंट्स के साथ ये परेशनी आ रही है।

डीयू ने क्या कहा

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज के एग्जाम नोडल ऑफिसर आशुतोष कुमार का कहना है कि सभी विभागों के स्टूडेंट्स से ऐसे ई-मेल मिले हैं। अब तक ऐसे करीब 50 ई-मेल मिल चुके हैं। इनमें से 20 फीसदी का कहना है कि पोर्टल पर उनका रिजल्ट 'नॉट फाउंड' दिख रहा है। जबकि 80 फीसदी एबसेंट मार्क होने की शिकायत कर रहे हैं।

ज्योति जयसवाल।

Next Story
Share it