नहीं होगी UPSEE की परीक्षा, 2021 से उत्तर प्रदेश में इंजिनियरिंग के लिए देनी होगी JEE की परीक्षा :-

नहीं होगी UPSEE की परीक्षा, 2021 से उत्तर प्रदेश में इंजिनियरिंग के लिए देनी होगी JEE की परीक्षा :-


उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए यह खबर पढ़ना बेहद जरूरी है। राज्य मे अगले साल से UPSEE परीक्षा के ऊपर एक बड़ा फैसला लिया गया है । प्रदेश के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में लाखों सीटों पर प्रवेश देने के लिए हर साल होने वाली राज्य स्तर की परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE) को खत्म कर दिया है। अब अगले साल से इसका आयोजन नहीं होगा। छात्रों को प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में शामिल होना होगा। उसके जरिये ही प्रवेश मिलेगा।

उत्तर प्रदेश के छात्रो को इंजिनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए JEE Mains की परीक्षा देनी होगी | JEE मेन एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। इसके माध्यम से छात्रों को देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज जैसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) आदि में प्रवेश दिया जाता है। इसका आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा साल में दो बार जनवरी और अप्रैल में किया जाता है।

इसमें पास होने वाले छात्रों को JEE एडवांस्ड देना होता है। उसके बाद उसमें आई रैंक के अनुसार काउंसलिंग के जरिये उन्हें इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश दिया जाता है। लेटरल एंट्री वाले छात्रों के लिए अभी तक UPSEE द्वारा कोई अपडेट नहीं आया है |

~ आमिर

Next Story
Share it