12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने वाली याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई.....

12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने वाली याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई.....



सुप्रीम कोर्ट में आज कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई होगी. एडवोकेट ममता शर्मा द्वारा दायर एक याचिका में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन द्वारा आयोजित कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की गई है.

याचिका में एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर परिणाम घोषित करने के लिए एक 'ऑब्जेक्टिव मैथडोलॉजी तैयार करने के निर्देश भी मांगे.कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए कई दिनों से 12वीं के छात्र परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. छात्र ट्विटर पर हैशटैग #cancelboardexams के साथ कई बार ट्विटर कैंपेन चला चुके हैं.

सीबीएसई समेत अन्य बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द होने की स्थिति में विकल्पों पर विचार किया जा रहा है. इसमें एक प्रस्ताव यह भी है कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 9, 10 और 11 के रिजल्ट के आधार पर 12वीं में छात्रों को नंबर दे सकता है. हालांकि, मिली जानकारी के अनुसार अधिकतर राज्यों ने अगस्त में प्रमुख विषयों के लिए छोटी अवधि की परीक्षाओं के बारे में सीबीएसई द्वारा प्रस्तावित विकल्प का समर्थन किया है.

12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर अब कोई भी एलान सुप्रीम कोर्ट का रूख देखने के बाद ही होगा, लेकिन शिक्षा मंत्रालय परीक्षा से जु़ड़ी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है. इसने प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ भी इसे लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक हुई है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it