Top

दिल्ली की स्तिथि को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- रद्द की जाएंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

दिल्ली की स्तिथि को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- रद्द की जाएंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं




दिल्ली की स्थिति को देखते हुए और बढ़ते संक्रमण के कारण बच्चों की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अगली आने वाली तारीख तक रद्द की जाएंगी, हालांकि तारीख की सुनवाई अभी तक नहीं हुई है


वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अरविंद केजरीवाल ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अभी से 24 घंटे में 13000 से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं तथा उन्होंने केंद्र सरकार से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करके ऑनलाइन परीक्षा समेत कई वैकल्पिक तरीके खोजने की अपील की।


अरविंद केजरीवाल ने कहा कि परीक्षाएं आयोजित करने से संक्रमण का खतरा और फैल सकता है, तथा परीक्षा केंद्रों पर बड़ी संख्या में विद्यार्थी संक्रमित हो सकते हैं।


आपको बता दें कि उन्होंने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन करते हुए कहा कि दिल्ली में 600000 बच्चे सीबीएसई की परीक्षा देंगे। यदि हम परीक्षाएं स्थगित नहीं करवाते हैं तो उनके होने पर परीक्षा केंद्रों में संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं।


उन्होंने कहा कि बच्चों का जीवन और स्वास्थ हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मैं केंद्र की सीबीएससी परीक्षाएं रद्द करने की अपील सरकार से करता हूं।


उन्होंने कहा कि ऑनलाइन परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों को अगली कक्षाओं में भेजने जैसे तरीके खोजने की जरूरत होगी।


उन्होंने कहा कि कई देशों ने ऐसा किया है भारत में भी कुछ राज्यों में ऐसा कर सकते हैं कुछ वैकल्पिक तरीकों पर विचार किया जा सकता है, बच्चों को ऑनलाइन परीक्षा या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जा सकता है लेकिन परीक्षाएं रद्द होनी चाहिए।


नेहा शाह


Next Story
Share it