शिक्षा मंत्री प्रधान का कहना है कि ज़ांज़ीबार में आईआईटी-मद्रास के परिसर का उद्घाटन नवंबर की शुरुआत में किया जाएगा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
शिक्षा मंत्री प्रधान का कहना है कि ज़ांज़ीबार में आईआईटी-मद्रास के परिसर का उद्घाटन नवंबर की शुरुआत में किया जाएगा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को कहा कि तंजानिया के ज़ांज़ीबार में आईआईटी-मद्रास के अपतटीय परिसर का उद्घाटन नवंबर की शुरुआत में किया जाएगा।

मंत्री ने तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में यह घोषणा की, जो भारत की चार दिवसीय यात्रा पर हैं।

मंत्री ने कहा, "मुझे खुशी है कि किसी भी आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) का पहला अपतटीय परिसर ज़ांज़ीबार में स्थापित किया जा रहा है। मुझे बताया गया है कि आईआईटी-मद्रास के ज़ांज़ीबार परिसर का उद्घाटन अगले महीने की शुरुआत में होने वाला है।

"यह संस्थान तंजानिया और अन्य अफ्रीकी देशों के छात्रों को विश्व स्तरीय इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी शिक्षा तक पहुंच प्रदान करके दो देशों और महाद्वीपों के बीच शैक्षिक सहयोग में एक मील का पत्थर साबित होगा, जो राष्ट्र निर्माण में मदद करेगा और आर्थिक विकास, प्रौद्योगिकी, विकास को आगे बढ़ाएगा। जुलाई में भारत और तंजानिया के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जो अंतिम प्रक्रियात्मक कदम था जिसने परिसर के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

संस्थान दो पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रम पेश करेगा - डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में चार साल का बैचलर ऑफ साइंस और डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में दो साल का मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी।

Next Story
Share it