अवध विवि में टूरिज्म स्टूडेंट कॉन्क्लेव का हुआ समापन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अवध विवि में टूरिज्म स्टूडेंट कॉन्क्लेव का हुआ समापन

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग एवं डिटोर संस्था के संयुक्त संयोजन में दो दिवसीय टूरिज्म स्टूडेंट कॉन्क्लेव का समापन हुआ। बुधवार को स्वामी विवेकानंद सभागार में पर्यटन एवं कॅरियर से संबंधित विषयों पर छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न संस्थाओं से आये विशेषज्ञों से सीधे संवाद किया एवं परिचर्चा की।

कॉन्क्लेव के सत्र में कॉरपोरेट ट्रेनर अमन कौशिक ने छात्रों को रोजगार प्राप्त करने का आईडिया दिया। उन्होंने ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन रिसर्च करें। पर्यटन उधोग क्या है इसके बारे में जाने। उन्होंने कहा कि सभी को टेक्नोलॉजी से अपडेट होना होगा। पर्यटन उधोग बहुत तेजी से विकास हो रहा। इससे रोजगार के अवसर भी उतनी तेजी बढेंगे।



पैनल डिस्कशन में बीएचयू के डॉ0 अनिल सिंह ने छात्र-छात्राओं से कहा कि हम सभी एकेडमिशियन का मूल उदेश्य होना चाहिए कि छात्रों को अपने कल्चर से परिचित कराये। अपने देश की भेषभूषा धारण करने के लिये प्रेरित करें। इससे पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन का सिलेबस बनाते समय इंडस्ट्री के लोगों को भी शामिल करें। कॉन्क्लेव के सत्र में आंध्र प्रदेश की कैपेसिटी बिल्डिंग डायरेक्टर डॉ0 लाजवंती नायडू ने भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के बारे बताया और कहा कि कैसे शैक्षिक संस्थान इस प्रोग्राम का उपयोग अपने छात्रों के लिये कर सकते हैं।


इस कॉन्क्लेव को प्रो0 सिटिकान्त मिश्रा, प्रो0 आई सी गुप्ता, डॉ0 रोहित बोलिकर, डॉ0 प्रवीण राणा, डॉ0 अनिल कुमार सिंह, डॉ0 लाजवंती नाइड्यू, डॉ0 सुप्रिया सीकरी, पर्यटन उद्योग से रवीश खुल्लर, बिंदेश्वरी प्रसाद, समीर माथुर, अमन कौशिक, सौमिया और देवांश चैरसिया ने भी संबोधित किया। कॉन्क्लेव में व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग विभागाध्यक्ष प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह ने देश के कोनों से आये हुए छात्रों एवं फैकल्टी मेंबर्स एवं पर्यटन उधोग के मेम्बेर्स का स्वागत किया। कॉन्क्लेव में डिटॉर संस्था के संस्थापक विकास टेम्ब्रे ने विश्वविद्यालय परिवार के प्रति आभार व्यक्त किया। कहा कि दो दिवसीय कार्यक्रम निश्चित ही विद्यार्थियों के लिए पथ प्रदर्शक का काम करेगा।

इस अवसर पर प्रो0 शैलेन्द्र वर्मा, डॉ0 राना रोहित सिंह, डॉ0 अंशुमान पाठक, डॉ0 राकेश कुमार, डॉ0 आशुतोष पाण्डेय, डॉ0 राम जी सिंह, डॉ0 अनुराग तिवारी, डॉ0 निमिष मिश्रा, डॉ0 प्रियंका सिंह, डॉ0 अनिता मिश्रा, डॉ0 प्रवीण राय, डॉ0 कापिल देव, डॉ0 नवनीत श्रीवास्तव, डॉ0 जूलियस कुमार, योगेश दीक्षित, डॉ0 श्रीष अस्थाना सहित देश के 12 पर्यटन संस्थाओं के छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

Next Story
Share it