अविवि के सूक्ष्म विज्ञान विभाग में व्याख्यान का आयोजन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अविवि के सूक्ष्म विज्ञान विभाग में व्याख्यान का आयोजन



अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग द्वारा दीक्षांत सप्ताह के अन्तर्गत एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता डाॅ0 नवाज अहमद खान, बायोटेक्नोलाॅजी विभाग नरेन्ददेव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज रहे। उन्होंने बताया कि मारकर असिस्टेड सेलेक्शन पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने सूक्ष्म जीवों एवं पौधों में डीएनए मारकर के उपयोग के बारे बताया।

उन्होंने बताया कि इस तकनीक के द्वारा कम समय में सूक्ष्म जीवों एवं पौधों में वांछित गुणों को हस्तांरित करके पौघों की अवरोधी नस्ल को विकसित किया जा सकता है। जिससे गुणवत्तायुक्त सूक्ष्म जीवों से वर्तमान काल की आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है।

उन्होंने इससे वर्तमान किसान और कृषि के आर्थिक विकास में सहयोग मिलेगा और किसान के आमदनी में बढ़ोहत्तरी होगी। इसके साथ ही उन्होंने छात्रों को अन्य तकनीकियों से भी परिच्ति कराया। कार्यक्रम के दौरान विभागाध्यक्ष प्रो0 तुहिना वर्मा ने प्रो0 खान का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रो0 शैलेन्द्र कुमार, डाॅ0 रंजन सिंह, डाॅ0 सोनी तिवारी, डाॅ0 पंकज सिंह, डाॅ0 मणिकांत त्रिपाठी, आजाद पटेल सहित अन्य मौजूद रहे।

Next Story
Share it