अविवि में ब्लड ब्रेन बैरियर विषय पर हुआ व्याख्यान

  • whatsapp
  • Telegram
अविवि में ब्लड ब्रेन बैरियर विषय पर हुआ व्याख्यान


अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग में गुरूवार को ब्लड ब्रेन बैरियर विषय पर एक दिवसीय व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के बतौर मुख्य वक्ता सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग के पुरातन छात्र एवं सीनियर साइंटिस्ट न्यूरोलॉजी, वैक्सीनेक्स इनकॉरपोरेशन रोचेस्टर, न्यूयॉर्क के डाॅ0 विकास मिश्रा रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि मस्तिष्क में रक्त संचार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इससे अंग का रासायनिक संतुलन बना रहता है। उन्होंने बताया कि रक्त वाहिकाओं के अंदर विशेष कोशिकाओं होती है जो एक परत में होती है जिसे एंडोथेलियम कहा जाता है।

लेकिन मस्तिष्क के अंदर एंडोथेलियम अलग होता है। यह कोशिकाएँ आपस में बाधे होती हैं, जो रक्त-मस्तिष्क बैरियर का निर्माण करती हैं। कार्यक्रम में मिश्रा ने बताया कि मस्तिष्क में झिल्ली लिपिडआधारित होती है, जो पानी में घुलनशील अणुओं को पीछे हटाती है। यदि बड़े या पानी में घुलनशील अणुओं पोषक तत्वों को पार करने की आवश्यकता होती है, तो उन्हें पार करने में मदद मिलती है। उन्होंने बताया कि कुछ दवाओं और पदार्थों को ब्लड ब्रेन बैरियर से गुजारा जाता है। जिसमें शराब, बेहोशी की दवा, अवसादरोधी दवाएँ, एन्जियोलाइटिक्स, मनोविकार रोधी दवाएँ शामिल है।

कार्यक्रम में विभाग के प्रो0 शैलेन्द्र कुमार ने कहा कि कोई भी छात्र जीवन विज्ञान के किसी भी ब्रांच में एडवांस शाखा में शोध का कार्य कर भविष्य में अनेक उपलब्धियां प्राप्त कर सकता है। इस कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष प्रो0 तुहिना वर्मा ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की एवं अतिथि का स्वागत पुष्पगुच्छ भेटकर किया। इस कार्यक्रम में डाॅ0 रंजन सिंह, डाॅ0 सोनी तिवारी, आजाद पटेल, पीएचडी शोधार्थी और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

मीडिया प्रभारी

Next Story
Share it