जय नारायण मिश्र महाविद्यालय में समाजशास्त्र की दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

  • whatsapp
  • Telegram
जय नारायण मिश्र महाविद्यालय में समाजशास्त्र की दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ : चारबाग़ स्थित श्री जय नारायण मिश्र महाविद्यालय में आज समाजशास्त्र विभाग द्वारा छात्र छात्राओं के लिए दो दिवसीय कार्यशाला, एन इंटरफेस ऑफ सोशियोलॉजी विद सिविल सोसायटी ऑर्गेनाइजेशन, का आयोजन किया गया । कार्यशाला का उद्देश्य स्नातकोत्तर छात्रों को नई शिक्षा नीति 2021 के निर्देशानुसार, एनजीओ इंटर्नशिप के लिए एक पृष्ठभूमि तैयार करना था।

कार्यशाला के माध्यम से छात्र-छात्राओं को देश के विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों में काम कर रहे NGOs के साथ परिचय प्राप्त करने और समाज सेवा के क्षेत्र से जुड़ने के लिए प्रेरणा प्राप्त होने का अवसर दिया गया।

कार्यशाला में मानवोदय, एक्शन एड, ह्यूमन यूनिटी मूवमेंट, वर्ल्ड विजन, सेव द चिल्ड्रन और संवेदना जैसे एनजीओ के प्रतिनिधियों ने अपने व्याख्यान दिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य, डॉ मीता शाह ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, पढ़ाई के दौरान छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप करने से अपने विषय का व्यवहारिक और प्रोफेशनल ज्ञान तथा अनुभव प्राप्त होता है। जिससे उन्हें भविष्य में प्लेसमेंट के दौरान बहुत बड़ी मदद मिलती है। इंटर्नशिप में छात्रों को कई संस्थाओं द्वारा एक निश्चित राशि का भुगतान भी किया जाता है, जिससे उनकी पॉकेट मनी भी मजबूत होती है।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में 'चाइल्ड लाइन और हम ' केंद्र संचालक, श्री अंशुमाली शर्मा एवं डॉ संगीता शर्मा, ने छात्रों को 1098 की कार्यप्रणाली और संस्था द्वारा समाज हित में, पूर्व में किए गए कार्यों से अवगत कराया।

कार्यशाला के दूसरे सत्र में एक्शन एंड संस्था के प्रतिनिधि, क्रांति कुमार, ने छात्रों को अपने एनजीओ की गतिविधियों से परिचित कराते हुए समाज सेवा के लिए प्रेरित किया ।

कार्यक्रम के तीसरे सत्र में "ये एक सोच फाउंडेशन" के प्रतिनिधि अलीशा आशीफ़ ने अपने एनजीओ मे छात्रों को इंटर्नशिप के लिए आमंत्रित किया। कार्यक्रम के प्रथम दिवस के समापन पश्चात उप प्राचार्य एवं विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र विभाग, डॉ . विनोद चंद्रा ने समस्त अतिथियों एवं कार्यक्रम में उपस्थित विभाग के समस्त शिक्षकों व छात्रों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Next Story
Share it