रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत की तीनों सेनाओं में छोटी अवधि की नियुक्ति को लेकर 'अग्निपथ योजना' की घोषणा की है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत की तीनों सेनाओं में छोटी अवधि की नियुक्ति को लेकर अग्निपथ योजना की घोषणा की है.

नई दिल्ली: भारतीय सेना में जाने के नए अवसर और तरीके मोदी सरकार बना रही है और इसी क्रम में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत की तीनों सेनाओं में छोटी अवधि की नियुक्ति को लेकर 'अग्निपथ योजना' की घोषणा की है.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत की तीनों सेनाओं में छोटी अवधि की नियुक्ति को लेकर 'अग्निपथ योजना' की घोषणा की है.

इस योजना के तहत एक नया प्रयोग किया गया है , इस पहल से सशस्त्र बल और युवा होंगे. अग्निपथ योजना के तहत हमारे देश के युवा 4 साल के लिए अग्निवीर के तौर पर सशस्त्र बलों में अपनी सेवाएं दे सकेंगे.

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस योजना से देश की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी और हमारे देश के युवाओं को सेना में सेवा का अवसर मिल सकेगा.

हमारे देश की एक बड़ी आबादी युवा है और आज भारत में युवाओं के सामने रोजगार की समस्या है | इस योजना से न सिर्फ उनको नौकरी मिलेगी बल्कि सेना भी इनमे से २५ प्रतिशत लोगो को आगे के लिए रख सकती है

चार साल सेना में सेवा देने के दौरान युवा कई कौशल में दक्ष हो सकेंगे, जिसका लाभ उन्हें सेना छोड़ने के बाद दूसरे क्षेत्रों में मिल सकेगा.

अग्निवीरों के लिए अच्छा पे-पैकेज और 4 साल पूरा होने पर एग्जिट के समय सेवा निधि पैकेज, मृत्यु और विकलांगता पैकेज का भी प्रावधान रखा गया है.



इसमें नौकरी के लिए आपकी उम्र १७.५ से २१ के बीच होनी चाहिए | इससे न सिर्फ नौकरी मिलेगी बल्कि हमारे पास एक रिजर्व फाॅर्स भी होगी जिसका इस्तेमाल हम किसी भी संकट के समय कर सकते है |



Next Story
Share it