फिल्मों में आने से पहले ये काम करते थे बोमन ईरानी 2 दिसंबर मनाया गया जन्मदिन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
फिल्मों में आने से पहले ये काम करते थे बोमन ईरानी  2 दिसंबर मनाया गया जन्मदिन


फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले बोमन ईरानी फोटोग्राफी के शौकीन थे। इन्हें फोटोग्राफी का शौक इस कदर था कि ये कभी स्कूल में होने वाले क्रिकेट मैच की तस्वीर खींचते तो कभी किसी और चीज की। हालांकि इस फोटोग्राफी की वजह से बोमन को थोड़े पैसे मिल जाते थे। बोमन के इसी फोटोग्राफी के शौक ने उन्हें पहली बार प्रोफेशनल तौर पर पुणे में बाइक रेस की फोटोग्राफी करने का मौका मिला। इसके बाद मुंबई में हुए 'बॉक्सिंग वर्ल्ड कप' को कवर करने का भी शानदार मौका बोमन को ही मिला।

श्यामक ने बोमन को थियेटर में काम करने की राय दी। धीरे-धीरे बोमन ने थियेटर में अपनी जगह बनाई और साल 2001 में दो अंग्रेजी फिल्में 'एव्रिबडी सेज आई एम फाइन' और 'लेट्स टॉक' मिलीं। इसके बाद बोमन ने हिंदी सिनेमाजगत में 'डरना मना है' और 'बूम' फिल्म की हालांकि उन्हें पहचान साल 2003 में आई फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' से मिली। इस फिल्म में बोमन ने डॉक्टर जे सी अस्थाना का किरदार निभाया था जो लोगों को खूब पसंद आया। इसके बाद बोमन को एक के बाद एक फिल्में मिलीं। इन फिल्मों में 'लक्ष्य', 'वीर-जारा', 'पेज-3', 'नो एंट्री' के अलावा कई और फिल्में शामिल हैं।

सिनेमाजगत में बोमन ईरानी ने अपनी पहचान एक ऐसे अभिनेता की बनाई है कि वो हर रोल में आसानी से फिट हो जाते हैं। फिर चाहे 'थ्री ईडियट्स' फिल्म में 'वायरस' का रोल हो या फिर 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' फिल्म में डॉक्टर अस्थाना का रोल। हर एक किरदार को बोमन ने इतने शानदार तरीके से निभाया कि फिल्म का नाम लेते ही बोमन का चेहरा सामना घूमने लगता है। बोमन ईरानी का 2 दिसंबर को जन्मदिन है। इस खास दिन पर जानिए बोमन ईरानी की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से।

बोमन के करियर में मील का पत्थर 'थ्री ईडियट्स' फिल्म हुई जिसने बोमन के करियर को सफलता के नए पंख दिए। इस फिल्म में बोमन ने इंजीनियरिंग स्कूल के ऐसे प्रिंसिपल का रोल निभाया कि वो पूरी फिल्म में वायरस के नाम से जाने जाने लगे। इस फिल्म के अलावा लोगों ने बोमन को भी खूब प्यार दिया। बोमन अपने करियर में 50 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं।

ऋषि जयसवाल।

Next Story
Share it