अक्षय कुमार की मिशन रानीगंज के निर्माताओं ने ऑस्कर 2024 में स्वतंत्र प्रविष्टि के रूप में प्रस्तुत की

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अक्षय कुमार की मिशन रानीगंज के निर्माताओं ने ऑस्कर 2024 में स्वतंत्र प्रविष्टि के रूप में प्रस्तुत की



राष्ट्रीय सिनेमा दिवस के अवसर पर, अक्षय कुमार की नवीनतम रिलीज़ मिशन रानीगैंग: द ग्रेट भारत रेस्क्यू के निर्माताओं ने फिल्म को स्वतंत्र रूप से ऑस्कर के लिए प्रस्तुत किया है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी खासी कमाई की है क्योंकि यह एक सच्ची घटना पर आधारित है और वास्तविक जीवन के नायक जसवंत सिंह गिल के साहसी कार्य पर प्रकाश डालती है।

उन लोगों के लिए, जो मलयालम फिल्म 2018: एवरीवन इज ए हीरो अभिनीत अभिनेता टोविनो थॉमस को 2024 अकादमी पुरस्कारों के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। दूरदर्शी जूड एंथनी जोसेफ द्वारा निर्देशित यह फिल्म 2018 की विनाशकारी केरल बाढ़ पर आधारित है।

मिशन रानीगंज एक वास्तविक जीवन की घटना से प्रेरित फिल्म है जो पश्चिम बंगाल के रानीगंज कोयला क्षेत्र में हुई थी। यह स्वर्गीय श्री जसवन्त सिंह गिल के वीरतापूर्ण कार्यों से प्रेरणा लेता है, जिन्होंने भारत में कोयला खदान बचाव अभियान का नेतृत्व किया था।

प्रोडक्शन हाउस पूजा एंटरटेनमेंट ने एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया, "वीर जसवन्त सिंह गिल ने नवंबर 1989 में रानीगंज में बाढ़ वाली कोयला खदान के अंदर फंसे सभी जीवित खनिकों को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भारत में इस उल्लेखनीय बचाव अभियान ने सभी बाधाओं को पार कर लिया।" ।" अमृतसर के रहने वाले जसवंत सिंह गिल को 1989 में उनके बहादुरी भरे काम के लिए कई पुरस्कार मिले। 2019 में 80 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

मिशन रानीगंज में परिणीति चोपड़ा, कुमुद मिश्रा, पवन मल्होत्रा, रवि किशन, वरुण बडोला, दिब्येंदु भट्टाचार्य, राजेश शर्मा, वीरेंद्र सक्सेना, शिशिर शर्मा, अनंत महादेवन, जमील खान, सुधीर पांडे, बचन पचेरा, मुकेश भट्ट और ओंकार दास मानिकपुर भी हैं।

वाशु भगनानी, जैकी भगनानी, दीपशिखा देशमुख और अजय कपूर द्वारा निर्मित, टीनू सुरेश देसाई द्वारा निर्देशित और जेजस्ट म्यूजिक द्वारा संगीतबद्ध इस फिल्म ने कोयला खदान दुर्घटना में जान फूंक दी, जिसने न केवल देश बल्कि दुनिया को हिलाकर रख दिया था। मिशन रानीगंज 6 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।



Next Story
Share it