अपना 55वां जन्मदिन मना रही गायिका अलका याग्निक, जाने उनके जीवन की दिलचस्प बातें.

अपना 55वां जन्मदिन मना रही गायिका अलका याग्निक, जाने उनके जीवन की दिलचस्प बातें.


मशहूर गायिका अलका याग्निक आज अपना 55वां जन्मदिन मना रही हैं। अलका के परिवार की बात करें तो उनकी माँ शुभा याग्निक एक शास्त्री संगीतकार थी, और घर में संगीत का माहौल होने के कारण अलका की भी रूचि संगीत में आ गई।

अलका ने 6 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था। अलका आकाशवाणी कोलकाता में गाने लगी थीं। उनका फिल्मो में गाने का सफर 90 के दशक में शुरू हुआ था। अलका 10 साल की उम्र में अपनी मां के साथ मुंबई आ गईं और फिल्ममेकर राज कपूर से मिलीं।

राज कपूर को अलका की आवाज बहुत पसंद आई और उन्हें लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल से मिलवाया। 14 साल की उम्र में अलका ने फिल्म 'पायल की झंकार' का 'थिरकत अंग लचक झुकी' गाया।

अलका याग्निक ने शिलॉन्ग के बिजनेसमैन नीरज कपूर के साथ शादी की। अलका याग्निक और नीरज की पहली मुलाकात साल 1986 में रेलवे स्टेशन पर हुई थी। उस समय अलका बॉलीवुड में अपनी पहचान बना चुकी थी और किसी काम के सिलसिले में वह अपनी माँ के साथ दिल्ली गई हुईं थी, जहाँ उन दोनों को रिसीव करने के लिए नीरज पहुंचे थे।

इस दौरान अलका और नीरज की नजरें आपस में टकरा गईं। नीरज अलका की माँ की दोस्त के भतीजे थे । पहली मुलाकात के बाद अलका और नीरज की दोस्ती हो गई। दोनों लगातार एक दूसरे के संपर्क में रहने लगे।

धीरे -धीरे ये दोस्ती प्यार में बदलने लगी और दो साल तक अपने रिलेशनशिप को सबसे छिपाकर रखने के बाद दोनों ने शादी का करने का फैसला लिया। इसके बाद परिवार की सहमति से दोनों ने 1989 में शादी कर ली। 7 बार फिल्मफेयर और दो नेशनल अवॉर्ड्स से नवाजी गईं अलका की आवाज आजकल कम ही फिल्मों में सुनाई पड़ती है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it