अपने रोल के लिए मैंने मराठी और संस्कृत सीखी- आरोही पटेल

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अपने रोल के लिए मैंने मराठी और संस्कृत सीखी- आरोही पटेल


हाल ही में प्रारंभ हुये शो 'काशीबाई बाजीराव बल्लाल' में नवोदित एक्ट्रेस आरोही पटेल काशीबाई बाजीराव बल्लाल का रोल निभा रही हैं। आरोही ने प्रसिद्ध मराठा किरदार को निभाने के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में बताया। आरोही से हुई बातचीत के मुख्य

अंश--- इस शो में अपने किरदार के बारे में बताएं?

मैं इसमें काशीबाई के बचपन का रोल निभा रही हूं जो एक अमीर साहूकार महाड़ जी जोशी की बेटी हैं। वो अपने माता पिता के साथ एक सीधी-सादी जिंदगी गुजारना चाहती है और उसे दुनिया पर राज करने की कोई चाहत नहीं है। जहां मैंने काशीबाई के बारे में बहुत कुछ सुना और पढ़ा है, वहीं इस शो के जरिए मैंने और भी बहुत-सी बातें सीखीं।

- क्या आप असल जिंदगी में भी इस किरदार से जुड़ती हैं?

काशीबाई की परवरिश बड़े लाड़-प्यार में हुई थी। इस शो के जरिए मैं काशीबाई के बारे में बहुत कुछ सीख रही हूं। मैं काशीबाई से वाकई बहुत प्रेरित हूं और मुझे उम्मीद है कि किसी दिन मैं भी उनकी तरह नेकदिल और मजबूत बनूंगी।

- आप इस रोल की तैयारी किस तरह कर रही हैं?

इस शो की क्रिएटिव टीम मेरे साथ काफी वक्त गुजारती है और मुझे मराठा साम्राज्य और काशीबाई की यात्रा के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पक्षों के बारे में बताती है। मैंने यंग काशीबाई के किरदार को समझा है। वो भी उसी तरह लाड़-दुलार में पली थीं, जिस तरह अभी मैं अपने बचपन में हूं। हर रोज शूटिंग शुरू करने से पहले मैं डायरेक्टर और पूरी टीम के साथ बैठकर इस किरदार के हाव-भाव और तौर-तरीके समझती हूं, ताकि मेरी परफॉर्म रियल और नैचुरल नजर आए। मैंने काशीबाई के रोल के लिए मराठी और संस्कृत भी सीखी और मुझे उनकी संस्कृति के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने को मिला।

- आप अपनी पढ़ाई और शूटिंग के बीच किस तरह संतुलन बनाती हैं?

मेरे स्कूल के अधिकारियों ने मुझे बहुत सहयोग दिया। महामारी के चलते हमारी क्लासेस ऑनलाइन हो रही हैं, तो मैं अपने प्रमुख सब्जेक्ट्स मिस नहीं करती हूं। मैं सुबह अपनी ऑनलाइन क्लास करती हूं और दिन के बाकी समय अपनी शूटिंग करती हूं।

- इस समय आप लोग कोविड-19 से किस तरह अपनी सुरक्षा कर रहे हैं?

पूरे क्रू सदस्यों को वैक्सीन लग चुकी हैं और हम एक बायो-बबल में शूटिंग कर रहे हैं, जहां किसी भी बाहरी व्यक्ति को कम से कम आने दिया जा रहा है। हम खुद को सैनिटाइज़ रख रहे हैं और जब हम शूटिंग नहीं कर रहे होते हैं, तो हमेशा मास्क पहने रहते हैं।

Next Story
Share it