नारियल और गुलाब से बनाएं होममेड बॉडी स्क्रब, बेजान स्किन से मिलेगा छुटकारा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
नारियल और गुलाब से बनाएं होममेड बॉडी स्क्रब, बेजान स्किन से मिलेगा छुटकारा



अक्सर हम होममेड चीजों की तलाश में रहते हैं, जो घर में मौजूद सामान से ही तैयार हो जाए। स्किनकेयर में भी हम बेसन, हल्दी और दही का अधिक इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ये सिर्फ चेहरे के लिए होता है। बॉडी की केयर के लिए हम कुछ खास नहीं करते हैं। गुलाब और नारियल से बना से बॉडी स्क्रब आपकी मदद कर सकता है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है जो आपकी स्किन को फिर से रेजुविनेट कर देगा और आपको फ्रेश फील करने में मदद करेगा। जानते हैं 'कोकोनट रोज शुगर स्क्रब' के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

बॉडी स्क्रब में इस्तेमाल सामग्री के फायदे

नारियल से निकाला गया तेल त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से स्किन जवां नजर आती है। ये स्किन को एक्सफोलिएट करता है। वहीं गुलाब की पंखुड़ियां एंटी-बैक्टीरियल प्रकृति की होती हैं, जो मुंहासे और ब्रेकआउट से लड़ने में अच्छी साबित होती हैं। ये त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और टोनर के रूप में भी काम करता है। इस बॉडी स्क्रब में चीनी का इस्तेमाल भी किया जाता है और ये एक स्किन लाइटनिंग इंग्रेडिएंट हैं। ये डेड स्किन को हटाता है और त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। चीनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने में मदद करती है।

कैसे बनाएं स्क्रब

एक बाउल लें और उसमें चीनी और नारियल डालें। सूखी सामग्री डालने के बाद, नारियल का तेल डालें और इसे एक अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसमें गुलाब जल डालकर मिलाएं। आखिर में रोज एसेंशियल ऑयल डालें। इसे ओवरमिक्स नहीं करना है और तेल की खुशबू से बचना चाहते हैं। एसेंशियल ऑयल की 5 बूंदों से ज्यादा न डालें ।

कैसे करें इस्तेमाल

आप इस स्क्रब को अपने हाथों और पैरों पर एक्सफोलिएंट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे स्किन पर सर्कुलर मोशन में रगड़ें। इसे लगभग 10 मिनट तक रगड़ें और 15 मिनट के लिए बैठने दें। इसे लगाने के बाद आपको स्किन सॉफ्ट लग सकती है

Next Story
Share it