टीवी कलाकारों ने बताई ऊर्जा की बचत की अपनी आदत

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
टीवी कलाकारों ने बताई ऊर्जा की बचत की अपनी आदत


बिजली बचाने का महत्व समझाने के लिये देश भर में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस (नैशनल एनर्जी कंसर्वेशन डे) 14 दिसंबर को मनाया जाता है। एण्डटीवी के कलाकार 'बाल शिव' की देवी पार्वती (शिव्या पठानिया), 'घर एक मंदिर - कृपा ग्रसेन महाराज की' केे मनीष अग्रवाल (विशाल नायक), 'और भई क्या चल रहा है?' के जफर अली मिर्जा (पवन सिंह), 'हप्पू की उलटन पलटन' सेकटोरी अम्मा (हिमानी शिवपुरी) और 'भाबीजी घर पर हैं' की अंगूरी भाभी ने ऊर्जा की बचत करने के बारे में चर्चा की।

'बाल शिव' की शिव्या पठानिया ऊर्फ देवी पार्वती ने कहा ''मौसम मेंबदलाव और ग्लोबल वाॅर्मिंग के मुद्दे ऊर्जा के रिर्सोसेज के दुरुपयोग की वजह से काफी खतरनाक हो गये हैं। लेकिन तकनीक के तेजी से बढ़ने से नाॅन-रीन्यूएबल एनर्जी के कई सारे विकल्प तलाशे जा चुके हैं, जैसे कि सीएफएल लाइट्स, सीएनजीफ्यूल, विंड एनर्जी, हाइड्रो एनर्जी। तो एनर्जी के स्मार्ट इस्तेमाल की तरफ कदम बढ़ाने से एक बेहतर एनवाॅयरमेंट फ्रेंडली भविष्य बन पायेगा।"

विशाल नायक, ऊर्फ एण्डटीवी के 'घर एक मंदिर - कृपा अग्रसेन महाराज की' के मनीष अग्रवाल का कहना है कि, ''बिजली बचाना अब बेहद जरूरी हो गया है। जब पंखे, लाइट्स या कोई भी बिजली के उपकरण इस्तेमाल नहीं होते तो मैं उन्हें बंद कर देता हूँ। ऊर्जा दक्षता ऐसी चीज है, जिसमें हर कोई हिस्सा ले सकता है। बहुत पैसे खर्च किये बिना कोई भी अपने घर को ऊर्जा दक्ष बना सकता है,जैसे कि आम लाइट बल्ब की जगह काॅम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब्स (सीएफएल) का इस्तेमाल करें। एक और तरीका है कि ऊर्जा-दक्ष अप्लायंसेस खरीदें और इस्तेमाल करें।''

पवन सिंह ऊर्फ 'और भई क्या चल रहा है?' के जफर अली मिर्जा कहते हैं कि, ''हम अक्सर यह बात भूल जाते हैं कि हम ज्यादातर ऐसी एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं जो नाॅन-रीन्यूएबल रिसोर्स होते हैं, जैसे कि फाॅसिल फ्यूल्स। हमें इसका दुरुपयोग बंद कर देना चाहिये।'' कटोरी अम्मा ऊर्फ 'हप्पू की उलटन पलटन' की हिमानी शिवपुरी का कहना है,''हमें रोजमर्रा में एनर्जी बचाने की आदत डालनी चाहिये। जैसे कि, मैं बेवजह पानी इस्तेमाल नहीं करती। अब यह मेरी आदत बन गई है कि जहाँ कहीं भी मैं पानी बहते हुए देखती हूँ उसे बंद कर देती हूँ। साथ ही मैं कार धोनेवाला पानी टाॅयलेट फ्लश करने में इस्तेमाल करती हूँ और फिर अच्छा पानी उपयोग में लाती हूँ। आम लाइट बल्ब की तरह, मैं एलईडी इस्तेमाल करती हूँ और जितना संभव हो सके मैं अपने कपड़े ठंडे पानी में धोने की कोशिश करती हूँं।"

शुभांगी अत्रे ऊर्फ 'भाबीजी घर पर हैं' की अंगूरी भाभी ने कहा कि," मैं आॅर्गेनिक लाइफ स्टाइल को बहुत मानती हूँूं, जिसके लिये नैचुरल एनर्जी का होना जरूरी है। इस राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के मौके पर मैं लोगों से गुजारिश करती हूँ कि आनेवाली पीढ़ी के लिये इस धरती और ऊर्जा के संसाधनों को बचाना होगा। उसके लिये पर्यावरण के प्रति जागरूक लाइफस्टाइल को अपनाने के लिये छोटे-छोटे कदमों से शुरूआत करनी होगी। मैं इस बात का ध्यान रखती हूँ कि मुझसे बेवजह एनर्जी का इस्तेमाल नही हो, चाहे मैं किसी भी जगह रहूँ।"

Tags:    Entertainment
Next Story
Share it