Top

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में फिल्म और थिएटर का शुरू होगा कोर्स

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में फिल्म और थिएटर का शुरू होगा कोर्स

प्रियंका पांडेय बचपन एक्सप्रेस -
लखनऊ:बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ में फिल्म और थिएटर का पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा ।यह कोर्स जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में चलाया जाएगा ।वैसे विश्वविद्यालय में पत्रकारिता से संबंधित कोर्स चलाए जा रहे हैं जैसे एम.ए (जे एमसी) एमफिल एवं पीएचडी। लेकिन इस सत्र से फिल्म और थिएटर का कोर्स भी शुरू हो जाएगा ।

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर गोविंद जी पांडेय ने जानकारी देते हुए कहा कि अगले सत्र से मास्टर आफ आर्ट (फिल्म एंड थियेटर) स्टडीज के नाम से यह कोर्स चलाया जाएगा ।उन्होंने कहा कि लखनऊ जैसे शहर में भी अब फिल्मों की शूटिंग चल रही है तो यहां रोजगार की संभावनाएं व्याप्त हो रही हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए बोर्ड आफ पोस्ट ग्रेजुएट स्टडीज और स्कूल बोर्ड ने इस कोर्स पर मुहर लगाई है ।इस कोर्स में प्रवेश हेतु स्नातक में 50 प्रतिशत से किसी भी वर्ग में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसमें सीटों की संख्या 30 होगी । यह कोर्स 2 वर्षो का होगा यानी 4 सेमेस्टर ।प्रत्येक सेमेस्टर का शुल्क अनुमानित 20 हज़ार रुपये होगा ।


फिल्म और थियेटर से संबंधित पाठ्यक्रम हम विद्यार्थियों के रोज़गार के उद्देश्य से शुरू करा रहे हैं। लखनऊ में भी अब फिल्मों की शूटिंग ज्यादा होने लगी है। इस कोर्स को करने वाले विद्यार्थियों को इसका फायदा मिलेगा। -प्रो.गोविन्द जी पांडेय, विभागाध्यक्ष, जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग

Next Story
Share it