फिल्म समीक्षा कैसे लिखे जाने .....संपादक बचपन एक्सप्रेस

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
फिल्म समीक्षा कैसे लिखे जाने .....संपादक बचपन एक्सप्रेस

फिल्म समीक्षा लिखने के कुछ तरीके ...........

समीक्षा लिखने से पहले वास्तव में फिल्म देखना महत्वपूर्ण है। यदि आपने फिल्म नहीं देखी है तो आप समीक्षा नहीं लिख सकते।

एक बार फिल्म देखने के बाद, इसके बारे में अपनी राय बनाने के लिए कुछ समय निकालें। आपको फिल्म के बारे में क्या पसंद आया? आपको क्या पसंद नहीं आया? फिल्म ने आपको किस बारे में सोचने के लिए विवश किया ?

फिल्म के संक्षिप्त सारांश के साथ अपनी समीक्षा शुरू करें। इससे आपके पाठकों को यह पता चल जाएगा कि फिल्म किस बारे में है।

अपनी समीक्षा के मुख्य भाग में, फिल्म के विभिन्न तत्वों का विश्लेषण करें, जैसे कि कहानी, पात्र, अभिनय, निर्देशन, छायांकन, संपादन और विशेष प्रभाव।

फिल्म के बारे में अपनी राय व्यक्त करने से न डरें। अपने पाठकों को बताएं कि आपने इसके बारे में क्या सोचा और क्यों।

फिल्म के दिखाए गए दृश्यों को उदहारण के साथ प्रस्तुत करें। इसमें फिल्म के उद्धरण, दृश्यों या पात्रों के विशिष्ट उदाहरण या आपके अपने व्यक्तिगत अनुभव शामिल हो सकते हैं।

अपनी समीक्षा में यथासंभव वस्तुनिष्ठ होने का प्रयास करें। अपने व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों को अपने फैसले पर हावी न होने दें।

आपकी समीक्षा पढ़ने और समझने में आसान होनी चाहिए। शब्दजाल या तकनीकी शब्दों का उपयोग करने से बचें जो आपके पाठकों को समझ में न आए।

इससे पहले कि आप अपनी समीक्षा सबमिट करें, व्याकरण या वर्तनी में किसी भी त्रुटि के लिए इसे सावधानीपूर्वक प्रूफरीड करना सुनिश्चित करें।

कुछ अतिरिक्त सुझाव........

आप किसके लिए समीक्षा लिख रहे हैं? क्या आप आम दर्शकों के लिए लिख रहे हैं, या लोगों के एक विशिष्ट समूह के लिए, जैसे फिल्म उत्साही या पर्यावरण कार्यकर्ता?

केवल यह न कहें कि आपने फिल्म को पसंद या नापसंद किया। बताएं कि आपने इसे क्यों पसंद या नापसंद किया। फिल्म के किन विशिष्ट तत्वों का आपने आनंद लिया या समस्याग्रस्त पाया?

अगर आपको फिल्म पसंद नहीं आई तो भी अपनी समीक्षा में निष्पक्ष रहने की कोशिश करें। केवल फिल्म के नकारात्मक पहलुओं पर ही ध्यान न दें। इसके बारे में कुछ ऐसी चीज़ें ढूँढ़ने की कोशिश करें जो आपको अच्छी लगीं।

अपने लेखन के साथ रचनात्मक होने से न डरें। समीक्षा लिखने के लिए अपनी आवाज़ और शैली का उपयोग करें जो आकर्षक और पढ़ने में दिलचस्प हो।


Next Story
Share it