शिक्षा में ऑडियो विजुअल कंटेंट इसे रोचक और ज्ञानवर्धक बनाएगा प्रो.गोविन्द पांडे

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
शिक्षा में ऑडियो विजुअल कंटेंट इसे रोचक और ज्ञानवर्धक बनाएगा प्रो.गोविन्द  पांडे

पीएम ई-विद्या डीटीएच टीवी चैनलों हेतु एससीईआरटी की तरफ से बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के मीडिया सेन्टर द्वारा शैक्षिक कार्यक्रम की वीडियो रिकार्डिंग करायी जा रही है। अभी तक रिकार्ड किये गये शैक्षिक वीडियो की एडिटिंग एवं समीक्षा हेतु दिनांक 22 एवं 23 जुलाई 2023 को बीबीए विवि के मीडिया सेन्टर में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में एससीईआरटी के रिसोर्स परसन के तौर पर शैक्षिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले शिक्षकोंएवं विषय विशेषज्ञोंने भाग लिया।

कार्यशाला में विभिन्न विषयों पर मीडिया सेन्टर द्वारा अभी तक रिकार्ड किये गये शैक्षिक वीडियो को प्रस्तुत किया गया। इस कार्यशाला में प्रो गोविन्द जी पांडे एवं डा0 अरविन्द कुमार सिंह ने रिकार्ड किये गये कार्यक्रमों के बारे में अपने विचार रखे एवं सुझाव दिये। प्रो गोविन्द जी पांडे ने मीडिया सेन्टर द्वारा रिकार्ड किये गये कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए शैक्षिक स्क्रिप्ट लेखन के दौरान ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण विन्दुओ की चर्चा की।



उन्होने बताया कि बच्चों के लिए स्क्रिप्ट लिखते समय ध्यान देना चाहिए कि जो भी बातें कही जाये वह रोचक ढंग से हो। इसी के साथ उसमें पर्याप्त दृश्य सामग्री इस रूप में हो कि वे आकर्षक होने के साथ साथ ज्ञान को सहज ढंग से प्रस्तुत करे। प्रोफेसर पांडेय ने एनिमेशन के साफ्टवेयर एवं उससे बनाये जाने वाले शैक्षिक कार्यक्रम के बारे में भी चर्चा की। इस अवसर पर उन्होने कार्यशाला में भाग ले रहे प्रतिभागियों ने स्क्रिप्ट लेखन के सन्दर्भ में पूछे गये प्रश्नों के उत्तर भी दिये । इस अवसर पर मीडिया सेन्टर के तकनीकी व्यक्तियों ने अपने अनुभवों को कार्यशाला के प्रतिभागियों के साथ साझा किये।

ज्ञातव्य है कि भारत सरकार द्वारा 29 जुलाई 2023 को सन्दर्भित डीटीएच टीवी चैनल लॉच किया जाना है। यह बच्चों को टीवी पर सीखने के व्यापक संसाधन उपलब्ध करा रहा है। इसमें कक्षा एक से बारह तक के पाठ्यक्रम पर आधारित वीडियो शिक्षण सामग्री तैयार की जा रही है। एससीईआरटी द्वारा उक्त चैनलों पर प्रसारण हेतु बीबीए विश्वविद्यालय के मीडिया सेन्टर को कार्यक्रम रिकार्ड किये जाने के सन्दर्भ में प्रोजेक्ट दिया गया है।

Next Story
Share it