पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने लगवाई चाइनीस वैक्सीन चाइना ने मुफ्त में दी वैक्सीन की 5 लाख डोज़

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने लगवाई चाइनीस वैक्सीन चाइना ने मुफ्त में दी वैक्सीन की 5 लाख डोज़


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को चाइनीस वैक्सीन का पहला टीका करवाया। इससे एक दिन पहले दक्षिण एशियाई देश को चीन से दान में कोरोनो वैक्सीन की पांच लाख डोज दी हैं। इससे पहले साइना ने सिनोफार्म वैक्सीन की खुराक के लगभग 5 लाख पाकिस्तान को दान में दी थी। पाकिस्तान में कोरोनावायरस के लगभग में 65000 मामले सामने आए हैं। यहां 10 मार्च को आम जनता का टीकाकरण शुरू हुआ। पाकिस्तान को आने वाले कुछ दिनों में 2.5 मिलियन तक एस्ट्रेजनेका की खुराक मिलने वाली है।

पाकिस्तानी अखबारों के मुताबिक पाकिस्तान के लोग अभी भी वायरस का टीका लगवाने से कतरा रहे हैं। पर यहां 60 वर्ष तक के बुजुर्गों को टीकाकरण करवाया जा चुका है, व दूसरे चरण का टीकाकरण से शुरू होने वाला है। लोगों को विश्वास दिलाने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने बीते गुरुवार को कोरोनावायरस का पहला टीका लगवाया। कुछ दिनों पहले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टीकाकरण कराया था।

गौरतलब है कि पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके चलते कई क्षेत्रों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। इस दौरान केवल खाने-पीने के सामान, दवा, मीट और दूध की दुकानें खुली रहेंगी। बाजार, शॉपिंग मॉल, कार्यालय और रेस्टोरेंट बंद रहेंगे। मामले बढ़ने के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ रही है। पाकिस्तान में ब्रिटेन का स्ट्रेन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

नेहा शाह

Next Story
Share it