ब्रिटेन के बाद अब रूस ने भी की अगले हफ्ते से टीकाकरण करने की घोषणा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
ब्रिटेन के बाद अब रूस ने भी की अगले हफ्ते से टीकाकरण करने की घोषणा

ब्रिटेन के बाद अब रूस ने भी की अगले हफ्ते से टीकाकरण करने की घोषणा।

विश्व का कोई देश ऐसा नहीं होगा जो कोरोनावायरस की चपेट से बच पाया हो। चीन द्वारा विकसित इस महामारी ने पूरे देश में हाहाकार मचा कर रखा है। अचंभित करने वाली बात यह है कि इस महामारी की अभी तक कोई भी दवा नहीं बना पाया है कोई भी वैक्सीन सफल नहीं हुई है। परंतु इसी बीच ब्रिटेन के बाद अब रोज के प्रधानमंत्री पुतिन ने भी अगले हफ्ते से टीकाकरण करने की घोषणा कर दी है। सभी लोगों में खुशी की एक लहर देखी जा रही है।

रूस के प्रधानमंत्री पुतिन ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को अगले हफ्ते से टीकाकरण करवाने की घोषणा करते हुए कहा कि टीका सभी लोगों तक पहुंचना चाहिए। आपको बता दें कि रूस ने यह घोषणा ठीक उसी दिन की थी जब ब्रिटेन में फाइज़र के टीकाकरण की घोषणा की गई।

रूस द्वारा विकास की गई वैक्सीन का नाम स्पूतनिक -5 है। जिसके दो लाख डोज़ का उत्पादन किया जा चुका है।

पिछले दिनों रूस ने कहा था कि वैक्सीन 95 फ़ीसदी सभी ट्रायल से गुजर चुकी है। तथा हम दूसरे अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से आगे हैं। तथा अब वैक्सीन क्लिनिकली ट्रायल के अंतिम दौर से गुजर रही है।

इसमें 40000 से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है तथा वह पूरी तरह से स्वस्थ पाए गए हैं। तो हम यह कह सकते हैं कि अब वैक्सीन पूरी तरह से तैयार है तथा हम अगले हफ्ते से ही अपने अधिकारियों द्वारा टीकाकरण की व्यवस्था कर रहे हैं।

ब्रिटेन में टीकाकरण की अंतिम प्रक्रिया से गुजर रहा है तथा वैक्सीन का आखरी ट्रायल हो रहा है। जिसके बाद अगले हफ्ते से फाइजर वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

रुस के प्रधानमंत्री पति ने यह भी कहा कि टीका सबसे पहले शिक्षक को वह स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाया जाएगा। तथा पहले सभी नागरिकों को टीका मुफ्त में ही उपलब्ध कराया जाएगा और यह स्वेच्छा से लगेगा।

आपको बता दें कि बुधवार को रूस के प्रधानमंत्री ने अगले हफ्ते से टीकाकरण की घोषणा की है।

नेहा शाह

Next Story
Share it