यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने स्वीकारा गणतंत्र दिवस का आमंत्रण

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने स्वीकारा गणतंत्र दिवस का आमंत्रण


यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत में गणतंत्र दिवस का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। यह भी तय हो चुका है कि आने वाले गणतंत्र दिवस को यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत में मुख्य अतिथि होंगे। यूनाइटेड किंगडम ने भारत द्वारा दिए गए आमंत्रण को बड़ा सम्मान बताते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को g7 समिति के लिए आमंत्रित किया।

यूके के विदेश मंत्री राब ने मंगलवार को यह जानकारी एस जयशंकर के साथ मिल कर दी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने मंगलवार को बताया कि "हमारे प्रधानमंत्री जॉनसन में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।" गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने के निमंत्रण को बोरिस जॉनसन द्वारा स्वीकार करने के उपलक्ष पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि "यह भारत ब्रिटेन के संबंधों व नए युग की शुरुआत है।"

इससे पहले मंगलवार को भारत की यात्रा पर आए ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने व्यापार, रक्षा, शिक्षा, और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की बात की।

मंगलवार को प्रेस से वार्ता करते समय भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि हमने ब्रिटेन और भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए बातें की है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 नवंबर को फोन पर औपचारिक तौर पर बात करते हुए यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष पर आमंत्रित किया।

नेहा शाह

Next Story
Share it