ब्रिटेन के बाद अब यूक्रेन में हड़कंप , बढ़ने लगा कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
ब्रिटेन के बाद अब यूक्रेन में हड़कंप , बढ़ने लगा कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन


वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बाद अब इसके नए स्ट्रेन सामने आ रहे हैं। आपको बता दें कि यह नया स्ट्रेन यूके से आया हुआ लगता है, क्योंकि यूके से लौटा एक 28 वर्षीय युवक कुछ दिनों बाद कोरोनावायरस पाया जाता है और उसमें नए स्ट्रेन दिखते हैं।अब यह स्ट्रेन कनाडा समेत ब्रिटेन और यूक्रेन में भी पाया जा रहा है। कनाडा के अंटारियो में कोरोनावायरस के उसने रूप की एक और बार पुष्टि हो चुकी है इससे पहले या वायरस ब्रिटेन में पाया ।गया था।

आपको बता दें कनाडा के अंटारियो में संयुक्त मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बारबरा और उनकी पत्नी के अंदर कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन पाए जा रहे हैं। जिसके बाद उन्हें मेडिकल प्रोटोकॉल के तहत सेल्फ आइसोलेशन में रखा गया है।ब्रिटेन में मिले एक प्रकार के कोरोनावायरस से पूरे देश में हड़कंप मच चुकी है। यूक्रेन से भी कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन को लेकर जानकारियां आई हैं जो कि बेहद चिंताजनक है।

आपको बता दें यूक्रेन में 1 दिन में कोरोनावायरस के नए इस स्ट्रेन के कुल 5 मामले पाए गए हैं। यूक्रेन ने 9 इलाकों से प्राप्त 50 सैंपल के बाद इस जानकारी की घोषणा की है।स्वास्थ्य वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्रिटेन में सबसे पहले पाया गया या इस स्ट्रेन कोरोनावायरस से ज्यादा घातक है। भारत में या और तेजी से फैल रहा है जिससे अभी कुल 20 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं अमेरिका में भी 2 मामले सामने आए हैं।

भारत ने इस वायरस की पहचान के लिए केंद्र से लेकर राज्य तक सभी प्रकार की तैयारियां कर ली हैं।आपको बता दें कि भारत में भले ही महामारी की रफ्तार कम हो गई हो लेकिन अभी असर पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इसी के चलते केंद्र सरकार द्वारा 1 तारीख से वैक्सीन का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। पिछले 24 घंटे में संपूर्ण भारत में 20000 नए मामले सामने आए हैं। जिनमें से एक कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन का मामला भी शामिल है।

नेहा शाह

Next Story
Share it