पाकिस्तानी अखबारों से छनती खबरे

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
पाकिस्तानी अखबारों से छनती खबरे

नई, दिल्ली, 08 दिसम्बर (हि.स.)। पाकिस्तान से शुक्रवार को प्रकाशित अधिकांश समाचार पत्रों ने पाकिस्तान के जरिए मल्टीगाइडेड लांच राकेट सिस्टम फतह एक मिसाइल का सफल परीक्षण करने की खबर दी है।अखबारों ने लिखा है कि यह मिसाइल 140 किलो मीटर के अपने निशाने को भेदने में सफल रहा है। इस सफल परीक्षण के लिए पाकिस्तान के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, थल सेना अध्यक्ष ने वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

अखबारों ने अमेरिका में राष्ट्रपति ट्रंप के समर्थकों के जरिए कैपिटल हिल में हंगामा मचाए जाने की खबर देते हुए कहा है कि इस हंगामे में चार लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल भी हुए हैं। अखबारों ने यह भी खबर दी है कि अमेरिकी कांग्रेस ने जो बाइडेन को अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर मंजूरी दे दी है। जो बाइडेन जल्द ही अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस मौके पर जो बाइडेन को मुबारकबाद भी पेश की है। अखबारों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मछ में हजारा समुदाय के जरिए एक आतंकवादी घटना में उनके दर्जन भर से ज्यादा लोगों के मारे जाने घटना के बाद से शवों को पिछले छह दिनों से रखकर प्रदर्शन किए जाने के मामले पर दुख का इजहार करते हुए हज़ारा समुदाय को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास करने का आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री ने जल्द धरना स्थल पर आने का भी भरोसा दिलाया है।

कल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के लीडर बिलावल भुट्टो और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज की लीडर मरियम नवाज ने मछ के धरना स्थल का दौरा कर प्रधानमंत्री इमरान खान को जमकर निशाना बनाया है। यह सभी खबरें रोजनामा औसाफ, रोजनामा जिन्नाह,रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा जंग, रोजनामा खबरें ने अपने पहले पृष्ठ पर प्रकाशित की है।

रोजनामा नवायवक्त ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की सऊदी अरब और कतर के विदेश मंत्रियों के साथ टेलीफोन से बातचीत करने की खबर दी है। अखबार ने लिखा है कि कुरैशी ने इस मौके पर जीजी समिट में कश्मीर और इस्लामोफोबिया पर प्रस्ताव लाने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया है। अखबार ने लिखा है कि महमूद कुरैशी ने दोनों देशों के विदेश मंत्रियों से आपसी बातचीत का सिलसिला जारी रखने और सभी बिरादर मुल्कों के बीच इत्तेहाद और इत्तेफाक बनाने पर जोर दिया है।

अखबार ने इराक की एक अदालत के जरिए राष्ट्रपति ट्रंप के की गिरफ्तारी का वारंट जारी करने की खबर देते हुए कहा है कि पिछले साल ईरान के सुप्रीम कमांडर जनरल सुलेमानी को हत्या किए जाने के मामले में यह वारंट जारी किया गया है। अखबार ने यह भी लिखा है कि इसी तरह का एक वारंट ईरान की एक अदालत ने भी राष्ट्रपति ट्रंप की गिरफ्तारी के लिए जारी किया है बल्कि ईरान सरकार की तरफ से राष्ट्रपति ट्रम की गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल से मदद भी मांगी गई है।

रोजनामा खबरें ने सऊदी अरब से यह खबर प्रकाशित की है जिसमें कहा गया है कि सऊदी अरब के स्कूल व कालेज में चलने वाली पाठ्यक्रम से इजराइल और यहूदियों से संबंधित सभी विवादित लेखों को हटा दिया गया है। खबर में कहा गया है कि किताबों में यह लिखा गया था कि यहूदी फितना फैलाने के लिए साजिस करते हैं और इजराइल सरकार अरब व फलस्तीन की जमीन पर कब्जा करके बनाई गई है। इजराइल दरिया ए नील से दरिया ए फरात तक अपनी हुकूमत कायम करना चाहता है। इजराइल को सऊदी अरब कभी भी मान्यता नहीं देगा। यह सभी बातों को किताबों से निकाल दिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार /एम ओवैस/मोहम्मद शहजाद

Next Story
Share it