पाकिस्तान ने दी अपने उपचुनावों में ईवीएम इस्तेमाल करने की मंजूरी, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने दिखाई हरी झंडी....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
पाकिस्तान ने दी अपने उपचुनावों में ईवीएम इस्तेमाल करने की मंजूरी, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने दिखाई हरी झंडी....

अब पड़ोसी देश पाकिस्तान ने भी अपने आम चुनावों के लिए ईवीएम के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी द्वारा ईवीएम के इस्तेमाल को एक अध्यादेश के अनुसार हरी झंडी दिखाई गई है।

सूत्रों के मुताबिक शनिवार को जारी किए गए बयान के अनुसार राष्ट्रपति ने देश के चुनाव अधिनियम में संशोधन किया, जिससे ईवीएम की खरीद के लिए पाकिस्तान के चुनाव आयोग को अनुमति मिल गई। आपको बता दें अध्यादेश के अनुसार राष्ट्रपति ने विदेश में भी रह रहे पाकिस्तानियों को भविष्य में देश के उप चुनावों के साथ-साथ आम चुनाव में वोट डालने की अनुमति प्रदान करती है।

संशोधित निर्वाचन अधिनियम में कहा गया है कि आयोग राष्ट्रीय डेटाबेस और पंजीकरण प्राधिकरण या किसी अन्य प्राधिकरण की तकनीकी सहायता के साथ आम चुनावों के दौरान विदेश में रह रहे पाकिस्तानियों को मतदान के अधिकार का प्रयोग करने में मदद मिलेगी।

बता दें कि पाकिस्तान के मंत्रिमंडल ने 1 महीने पूर्व ओवरसीज पाकिस्तानियों को वोट डालने और ईवीएम के प्रयोग पर संशोधित अध्यादेश को मंजूरी दे दी थी। इसके साथ ही अब पाकिस्तान में भी ईवीएम के प्रयोग को चुनाव के लिए मंजूरी दे दी है।

नेहा शाह

Next Story
Share it