चीन ने खत्‍म की दो-बच्‍चों वाली नीति, तीन बच्चे पैदा करने की दी इजाजत....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
चीन ने खत्‍म की दो-बच्‍चों वाली नीति, तीन बच्चे पैदा करने की दी इजाजत....

जहां दुनियाभर में बढ़ती जनसंख्या एक परेशानी बनती जा रही है। इसकी वजह से खाद्य सुरक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक और तमाम क्षेत्रों में संघर्ष करना पड़ रहा है और दुनिया जनसंख्या को नियंत्रण में लाने की कोशिश कर रही है, ऐसे में चीन से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल चीन ने अपनी दो बच्चों की नीति को खत्म करने का फैसला लिया है और उन्होंने घोषणा की है कि अब चीन में युगल को दो की जगह तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति होगी। चीन की सरकारी मीडिया ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

चीन अपने यहां बूढ़ी होती आबादी और जनसंख्या बढ़ने की धीमी रफ्तार से चिंतित होकर एक अहम फैसला किया है। अब चीन सरकार ने परिवार नियोजन के नियमों में ढील देने की घोषणा की है।

अब चीन में दंपती तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे। पहले चीन में सिर्फ दो बच्चे पैदा करने की इजाजत थी। चीन बच्चे पैदा करने की इजाजत देने के फैसले की घोषणा से पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में सोमवार को एक बैठक हुई। इसके बाद बयान जारी कर इसकी आधिकारिक घोषणा की गई।

बता दें कि चीन ने 1970 के दशक के आखिर में तेजी से बढ़ती जनसंख्या दर को धीमा करने के लिए एक बच्‍चा पैदा करने की नीति की शुरुआत की थी। इसके बाद देश में बुजुर्गों की आबादी बढ़ने और वर्कफोर्स घटने के डर से 2016 में इसे बदल कर दो बच्‍चे पैदा करने की अनुमति दे दी थी।

फिर भी उम्‍मीद के मुताबिक नतीजे न मिलने पर चीन की सरकार ने एक बार फिर इस नीति को बदलकर 3 बच्‍चों की अनुमति दे दी है। दरअसल, चीन में सशक्‍त माएं या तो बच्‍चे को जन्‍म देने में हिचकती हैं, या इसमें देरी करती हैं। वहीं युवा जोड़े बच्‍चे की परवरिश में होने वाले खर्च की बढ़ती लागत के कारण पीछे हट रहे हैं।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it