ईरान की एकमात्र परमाणु ऊर्जा इकाई को अचानक अस्थायी तौर पर बंद किया गया, जाने क्या है कारण

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
ईरान की एकमात्र परमाणु ऊर्जा इकाई को अचानक अस्थायी तौर पर बंद किया गया, जाने क्या है कारण

ईरान के एकमात्र परमाणु पावर प्लांट को अचानक अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया. इस आपातकालीन कदम को लेकर कोई स्पष्टीकरण सामने नहीं आया है. सरकारी टीवी चैनल ने रविवार को यह जानकारी दी. राज्य विद्युत ऊर्जा कंपनी के अधिकारी घोलामाली राखशानिमेहर ने टीवी पर एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि बुशहर स्थित प्लांट को शनिवार को बंद किया गया जोकि करीब तीन से चार दिनों के लिए बंद रहेगा. उन्होंने कहा कि इस वजह से बिजली गुल होने की समस्या होगी.

हालांकि, उन्होंने इस बारे में अधिक विवरण साझा नहीं किया लेकिन ऐसा पहली बार है जब ईरान ने इकाई को आपातकालीन तौर पर बंद किया है. दक्षिणी बंदरगाह शहर बुशहर में स्थित इस इकाई को वर्ष 2011 में रूस की मदद से शुरू किया गया था. परमाणु अधिकारी महमूद जाफरी ने मार्च में कहा था कि इस इकाई को बंद करना पड़ सकता है क्योंकि तेहरान इसके लिए आवश्यक कल-पुर्जे और उपकरण खरीदने में असमर्थ है.

अमेरिका ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध भी लगा दिए थे. समझौते में शामिल अन्य देश रूस और चीन हैं. अमेरिका इस समझौते से 2018 में अलग हो गया था और उसने ईरान पर कड़े प्रतिबंध भी लगा दिए थे. तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते को बेकार बताया था और कहा था कि यह ईरान को परमाणु हथियार बनाने से रोकने में कामयाब नहीं है. एक सवाल के जवाब में सुलीवान ने कहा, मामले में इब्राहीम रईसी के राष्ट्रपति बनने से कुछ नहीं होगा। इस बाबत अंतिम फैसला सर्वोच्च नेता खामेनेई को लेना है.

अराधना मौर्या

Tags:    IranNuclear power
Next Story
Share it