डेल्टा वैरिएंट के कारण ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में लगा दो हफ्ते का लॉकडाउन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
डेल्टा वैरिएंट के कारण ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में लगा दो हफ्ते का लॉकडाउन

आज पूरी दुनिया में कोरोना से कोहराम मचा हुआ है. हालांकि, पहले की तुलना में मामलों में कमी दर्ज की गई है. आज सभी देश कोरोना की इस जंग में वैक्सीन पर ही निर्भर हैं. ऐसे में अब कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप भी तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है. इसलिए सभी देश की सरकारें अपने देश की जनता को अब भी घर में रहने या अधिक जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलने का सुझाव दे रहीं हैं. ऐसे हालातों के बीच कई देशों में अब भी लॉकडाउन जारी है. इन्हीं देशों की राह चल कर ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर सिडनी में भी लॉकडाउन लागू करने की घोषणा कर दी गई है.


हालांकि यूरोपीय देशों में कोरोना वैक्सीनेशन की गति तेज पकड़ने लगी है. ज्यादातर अमाीर देशों में डेल्टा वैरिएंट को लेकर सतर्कता बढ़ी है. यह वैरिएंट सबसे पहले भारत में सामने आया था. कोरोना वायरस से दुनिया में अब तक 40 लाख लोगों की मौत हो चुकी हैं. बांग्लादेश ने भी सोमवार से डेल्टा वैरिएंट को लेकर दोबारा लॉकडाउन का ऐलान किया है. इस एक हफ्ते के लॉकडाउन में कार्यालय भी बंद रहेंगे. सिर्फ चिकित्सा संबंधी वाहनों की आवाजाही होगी.

कोरोना को काबू करने में ऑस्ट्रेलिया दुनिया में सबसे आगे माना जा रहा था. यहां सीमाओं को बंद करके, शारीरिक दूरी का पालन करके और कोरोना के अन्य नियमों का पालन सख्ती से कराया जा रहा है. इस कारण ऑस्ट्रेलिया में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 30,400 केस और सिर्फ 910 मौतें सामने आई हैं.

इजरायल ने भी कोरोना वायरस के नए डेल्टा वैरिएंट के प्रसार को देखते हुए बंद सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के नियम को फिर लागू कर दिया है. इजरायल में 85 फीसद वयस्क आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है और हाल में उसने देश में सभी कोरोना प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया था. लेकिन अब देश में मामले बढ़ने लगे हैं. चार दिनों में वहां प्रतिदिन सौ से अधिक मामले आए हैं जिनमें गुरुवार को मिले 227 मामले शामिल हैं.


अराधना मौर्या

Next Story
Share it