अमेरिका में पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अमेरिका में पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात



वाशिंगटन का दौरे कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अमेरिका में विभिन्न क्षेत्रों की पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने 5जी, सौर ऊर्जा, सेमीकंडक्टर एवं ड्रोन को लेकर बातचीत की। इन कंपनियों के दिग्गजों से भारत में निवेश के लिए आगे आने का आह्वान किया। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये दौरा बेहद विशेष माना जा रहा है।

अपने कार्यक्रम की शुरुआत प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी क्वालकॉम के अध्यक्ष तथा सीईओ क्रिस्टिआनो ई आमोन के साथ बातचीत की। जिसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर लिखा कि क्रिस्टिआनो आमोन और प्रधानमंत्री के बीच सार्थक बातचीत हुई। प्रधानमंत्री ने भारत में उपलब्ध असीम अवसरों के बारे में भी अवगत करवाया जिसके बाद क्रिस्टिआनो ने कहा कि वह 5जी और डिजिटल इंडिया से जुड़ी अन्य योजनाओं में भारत के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं।

इतना ही नहीं आपको बताते चलें कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिन्दम बागची ने कहा कि दोनों ने हाल में घोषित इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार विनिर्माण क्षेत्र में उत्पादन आधारित प्रयोजनाओं और नवप्रवर्तन परिवेश को मजबूत बनाने के उपायों पर बातचीत की।

गौरतलब है कि भारत 5जी प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ा बढ़ा रहा है और चाक-चौबंद सुरक्षित व्यवस्था चाहता है। ऐसे में चिप बनाने वाली दिग्गज कंपनी के सीईओ के साथ बैठक महत्वपूर्ण है। सैनडिआगो की यह कंपनी सेमीकंडक्टर, सॉफ्टवेयर बनाने के साथ वायरलेस प्रौद्योगिकी से संबंधित सेवाएं देती है। भारत क्वालकॉम से बड़े स्तर पर निवेश चाहता है।

अमेरिका में विभिन्न क्षेत्रों ग्लोबल कंपनियों के सीईओ संग मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ने सौर पैनल के जाने माने विनिर्माता फर्स्ट सोलर के प्रमुख मार्क विडमर के साथ बातचीत की।

नेहा शाह

Next Story
Share it