विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन और ओईसीडी महासचिव मथायस कॉर्मन का संयुक्त संवाददाता सम्मेलन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन और ओईसीडी महासचिव मथायस कॉर्मन का संयुक्त संवाददाता सम्मेलन

साभार : सोशल मीडिया 


विदेश मंत्री ब्लिंकन: बहुत-बहुत धन्यवाद, महासचिव महोदय। इस सप्ताह आपके, आपकी पूरी टीम तथा सभी प्रतिनिधिमंडलों के साथ यहां मौजूद होना वाक़ई बेहतरीन अनुभव रहा है। सबसे पहले मैं यह कहना चाहूंगा कि फ़्रांस वापस आना, यहां पेरिस में रहना हमेशा सुखद लगता है। और मैं पिछले कुछ दिनों के दौरान हमारे सबसे करीबी और सबसे पुराने सहयोगी फ़्रांस के साथ हुई बेहद रचनात्मक बातचीत के लिए, हम अपने संबंधों को और भी मज़बूत बनाने के लिए जो काम कर रहे हैं उसके लिए, विशेष रूप से आभारी हूं।

लेकिन वास्तव में, मथायस मैं आपको और ओईसीडी में सभी को इस सफल मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए धन्यवाद और बधाई देना चाहता हूं। और विशेष तौर पर अपने अधिकांश सहयोगियों के साथ एक ही कमरे में मौजूद होना और एक-दूसरे को आमने-सामने देखना, या अब भी कभी-कभी मास्क-टू-मास्क देखना, एक अच्छा अनुभव रहा है। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना भी मेरे लिए सम्मान की बात है। इसमें अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे, जिनमें जलवायु मामलों के लिए हमारे विशेष दूत, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि, आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष तथा आर्थिक विकास, ऊर्जा एवं पर्यावरण मामलों के अवर विदेश मंत्री शामिल थे। हम सभी पेरिस इसलिए आए क्योंकि ओईसीडी हमारी अर्थव्यवस्थाओं और हमारे लोगों के हित में महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए एक उपयोगी मंच है।

पिछले 60 वर्षों से ऐसा ही है, लेकिन मुझे लगता है कि पिछले कुछ दिनों में हमने जो किया है, वह इस बात का सबूत है कि यकीनन भविष्य में यह और भी महत्वपूर्ण होने वाला है। 60 साल पहले अपनी स्थापना के बाद से, ओईसीडी एक दूरदर्शी संस्थान के रूप में विकसित हुआ है, जहां दुनिया के अग्रणी बाज़ारोन्मुख लोकतंत्र तात्कालिक वैश्विक चुनौतियों की पहचान करने, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, अनुसंधानों को आगे बढ़ाने, नीतियों को दिशा देने और उन साझा मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को दोहराने के लिए एकजुट होते हैं, जोकि हमारे सारे कार्यों की बुनियाद हैं।

और यह वास्तव में उन तीन सबसे अहम चुनौतियों को एक सूत्र में पिरोता है जोकि इस समय हमारे देशों के समक्ष मौजूद हैं: जलवायु संकट के खिलाफ़ हमारे प्रयासों को बढ़ाना, वैश्विक अर्थव्यवस्था को एक धारणीय तरीके से आकार देना, तथा हमारे लोकतंत्रों और हमारी अर्थव्यवस्थाओं को पीछे रखने वाली गहरी असमानताओं को दूर करना। पिछले दो दिनों में, ओईसीडी के सदस्य देशों ने हरित भविष्य में निवेश करने और 2050 तक नेट ज़ीरो अर्थव्यवस्था की दिशा में कदम बढ़ाने से संबंधित रणनीतियों को साझा किया। हम सहमत थे कि जलवायु संकट का मुद्दा ओईसीडी के एजेंडे में शीर्ष पर रहना चाहिए और ऐसा ही होगा। अभी जब हम कोविड-19 महामारी से हुए नुकसान से उबरने और भविष्य के लिए बेहतर पुनर्निर्माण करने का प्रयास कर रहे हैं, ओईसीडी द्वारा प्रदत्त सहयोग और डेटा आधारित नीतिगत विश्लेषण भी महत्वपूर्ण हैं।

हमने कॉर्पोरेट क्षेत्र के लिए वैश्विक न्यूनतम कर दर पर भी ध्यान केंद्रित किया, जिसका अमेरिका सहित कई ओईसीडी सदस्य राष्ट्र समर्थन करते हैं। यह हमें उस आत्मघाती होड़ से बचा सकेगी कि जिसके तहत हमारे सदस्य देश कॉर्पोरेट कर दरों को कम करते जाते हैं, और जिसकी प्रतिक्रिया में अन्य देश भी ऐसा ही करते हैं। यह एक ऐसी होड़ है जो दशकों से चली आ रही है और इसमें किसी भी देश को जीत नहीं मिली है। कराधान पर एक साझा दृष्टिकोण श्रमिकों और व्यवसायों के लिए एक निष्पक्ष माहौल उपलब्ध कराएगा, हमारे राष्ट्रों के भीतर और उनके बीच अधिक समतापूर्ण स्थितियों को बढ़ावा देगा, और दुनिया भर के देशों के लिए एक मज़बूत आधार तैयार करेगा जिसके ज़रिए नागरिकों की ज़िंदगी के लिए महत्वपूर्ण चीज़ों को वित्तपोषित किया जा सकेगा। अभी तक लगभग 140 देश, जो वैश्विक जीडीपी के 90 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं, इस प्रयास का समर्थन कर चुके हैं। इसलिए यह परिस्थितियों का लाभ उठाने और इस कार्य को पूरा करने का समय है।

हम दुनिया भर में गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को साकार करने के प्रयासों की दृष्टि से शीर्ष पर होने की आवश्यकता को लेकर सहमत हैं ताकि अधिकाधिक ऐसी परियोजनाओं का समर्थन किया जा सके जोकि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ़ मज़बूत हों, पर्यावरण अनुकूल हों, भ्रष्टाचार से मुक्त हों, और वास्तव में आसपास के समुदायों को लाभान्वित करते हों। अक्सर हमने देखा है कि विशेष रूप से विकासशील देशों की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में इन बातों का ध्यान नहीं रखा जाता है। वे आयातित श्रमिकों की मदद से निर्मित होते हैं, वे स्थानीय समुदायों की उपेक्षा करते हैं, वे देशों को कर्ज़ में डुबोते हैं। ब्लू डॉट नेटवर्क जैसी परियोजनाओं के माध्यम से – जो ओईसीडी और बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड के साथ अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की एक पहल है – हम एक अलग दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ेंगे।

भविष्य की अर्थव्यवस्था के एक केंद्रीय मुद्दे पर हम एकमत हैं कि एआई जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग और साइबर सुरक्षा जैसे मुद्दों पर नियमों के निर्धारण के लिए ओईसीडी को एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मंच की भूमिका निभानी चाहिए, और सप्लाई चेन सुरक्षा को मज़बूत बनाने का काम करना चाहिए जोकि हमारे सभी देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हमने महिलाओं और बालिकाओं की डिजिटल अर्थव्यवस्था में पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लैंगिक डिजिटल विभाजन को पाटने की रणनीतियों पर भी चर्चा की। अगर महिलाओं और बालिकाओं को पूरी तरह से साथ लेकर नहीं चला गया तो हम एक मज़बूत, समतापूर्ण और सुदृढ़ वैश्विक अर्थव्यवस्था हासिल नहीं कर पाएंगे। ये बात एलजीबीटीआई समुदाय, नस्लीय और जातीय अल्पसंख्यकों, और वैश्विक अर्थव्यवस्था में पूर्ण भागीदारी से वंचित अन्य वर्गों के संबंध में भी लागू होती है। और ओईसीडी इन सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है।

जैसा कि मैंने कहा, ओईसीडी में हम उन साझा मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता को लेकर एकजुट हैं, जिन्होंने पिछले 60 वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में हमारी प्रगति को संभव बनाया है: लोकतंत्र; क़ानून का शासन; लैंगिक समानता सहित मानवाधिकार; तथा खुली, समावेशी और पारदर्शी बाज़ार अर्थव्यवस्थाएं। यही मूल्य ओईसीडी को विशिष्ट बनाते हैं, और ये वर्तमान में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं जब इन्हें सत्तावादी सरकारों द्वारा चुनौती दी जा रही है जो अपने मॉडल को लोगों की बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करने के मामले में बेहतर होने का दावा करते हैं। इसलिए ये साबित करना अब पहले के मुक़ाबले कहीं अधिक ज़रूरी है कि हमारा तरीका हमारे और दुनिया भर के लोगों के जीवन को बेहतर बना सकता है।

इसलिए हमने अभी-अभी ओईसीडी की 60वीं वर्षगांठ परिकल्पना घोषणा को मंज़ूरी दी है। यह उन आदर्शों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता, ख़ासकर उनके कार्यान्वयन की प्रतिबद्धता, की पुनर्पुष्टि करती है क्योंकि आखिरकार सब कुछ इस पर ही निर्भर करता है। यह हमें एकजुट करने वाले आदर्शों को व्यवहार में लाने पर ज़ोर देती है। मुझे विश्वास है कि ये सिद्धांत अगले 60 वर्षों तक और उसके आगे भी हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।

तो मथायस, फिर से, आपका धन्यवाद। आपके साथ यहां उपस्थित होना सुखद है। और, मैं आपके नेतृत्व के लिए विशेष रूप से आभारी हूं, न केवल पिछले कुछ दिनों में आपके कार्य के लिए, बल्कि भविष्य के लिए एक बेहद अहम एजेंडे पर आपके अब तक के कार्यों के लिए भी। और ओईसीडी के सभी सदस्य देशों को इस तरह के उपयोगी और, मैं समझता हूं, सिद्धांतों पर केंद्रित मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के लिए धन्यवाद। बहुत-बहुत धन्यवाद।

Next Story
Share it