फ़ैक्ट शीट: रूसी तेल, तरलीकृत प्राकृतिक गैस और कोयले के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
फ़ैक्ट शीट: रूसी तेल, तरलीकृत प्राकृतिक गैस और कोयले के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध

राष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका में रूसी तेल, तरलीकृत प्राकृतिक गैस और कोयले के आयात पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कार्यकारी आदेश (ईओ) पर हस्ताक्षर करेंगे। व्यापक द्विदलीय समर्थन वाला ये महत्वपूर्ण क़दम राष्ट्रपति पुतिन को उन आर्थिक संसाधनों से और अधिक काटने का काम करेगा जिनका उपयोग वे अपनी मनमर्ज़ी के अनावश्यक युद्ध को जारी रखने के लिए कर रहे हैं।

अमेरिका ने यह निर्णय अपने सहयोगी देशों और दुनिया भर के साझेदारों के साथ-साथ दोनों दलों के कांग्रेस सदस्यों के साथ निकट परामर्श के बाद लिया है। अमेरिका घरेलू ऊर्जा के अपने मज़बूत बुनियादी ढांचे के कारण यह क़दम उठाने में सक्षम है, और हम मानते हैं कि हमारे सभी सहयोगी देश और साझेदार वर्तमान में इस क़दम पर हमसे जुड़ने की स्थिति में नहीं हैं। लेकिन हम रूसी ऊर्जा पर अपनी सामूहिक निर्भरता को कम करने और पुतिन पर बढ़ते दबाव को जारी रखने के लिए अपने सहयोगी देशों और साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, साथ ही हम वैश्विक ऊर्जा बाज़ारों पर इसके प्रभाव को सीमित करने और अपनी अर्थव्यवस्थाओं की रक्षा के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं।

यह घोषणा अमेरिका और हमारे सहयोगी देशों और साझेदारों द्वारा रूस पर थोपी गई अभूतपूर्व आर्थिक क़ीमत की कड़ी में नवीनतम उपाय है। हमारे ऐतिहासिक और बहुपक्षीय समन्वय के कारण रूस वैश्विक स्तर पर आर्थिक और वित्तीय रूप से एक परित्यक्त देश बन गया है। दुनिया की आधी से अधिक अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करने वाले 30 से अधिक देशों ने प्रतिबंधों की घोषणा की है जो रूस पर तत्काल और गंभीर आर्थिक क़ीमत थोपते हैं, उच्च तकनीकी वाली प्रौद्योगिकियों तक उसकी पहुंच को कम करते हैं, उसकी विकास क्षमता को कम करते हैं, और आने वाले वर्षों के लिए उसकी सेनाओं को कमज़ोर करते हैं। रूसी रूबल अब एक पेन्नी से भी कम मूल्य का है और पुतिन द्वारा यूक्रेन पर हमले की घोषणा के बाद से अपनी आधी क़ीमत गंवाने के बाद यह अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। रूस के केंद्रीय बैंक को अलग-थलग करके और सबसे बड़े रूसी बैंकों को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से काटकर, हमने उसके विदेशी मुद्रा भंडार के युद्धकोष को बेकार कर दिया है और पुतिन से हमारे प्रतिबंधों के प्रहार को नरम करने का विकल्प छीन लिया है। अमेरिका और सहयोगी देशों द्वारा लागू निर्यात नियंत्रण रूसी औद्योगिक उत्पादन, रूसी वाणिज्यिक विमानन और रूसी अर्थव्यवस्था के अन्य प्रमुख क्षेत्रों को प्रभावित कर रहे हैं। अमेरिका और दुनिया भर की सरकारें पुतिन के साथियों और उनके परिवारों के पीछे पड़ी हुई हैं और हमारे संबंधित अधिकार क्षेत्रों में मौजूद उनकी परिसंपत्तियों — नौकाएं, आलीशान हवेलियां, पैसे और अवैध तरीक़े से हासिल अन्य लाभ — की पहचान करने और उन्हें फ्रीज़ करने का काम कर रही हैं ।

आज का कार्यकारी आदेश निम्नांकित पर रोक लगाता है:

अमेरिका में रूसी कच्चे तेल और कतिपय पेट्रोलियम उत्पादों, तरलीकृत प्राकृतिक गैस और कोयले का आयात। पिछले साल, अमेरिका ने रूस से प्रतिदिन लगभग 700,000 बैरल कच्चे तेल और शोधित पेट्रोलियम उत्पादों का आयात किया था, और इसलिए यह क़दम रूस को अमेरिकी ड्राइवरों और उपभोक्ताओं से प्राप्त अरबों डॉलर के वार्षिक राजस्व से वंचित करेगा।

रूस के ऊर्जा क्षेत्र में नया अमेरिकी निवेश, जो यह सुनिश्चित करेगा कि अमेरिकी कंपनियां और अमेरिकी निवेशक रूस में ऊर्जा उत्पादन के विस्तार के व्लादिमीर पुतिन के प्रयासों का वित्तपोषण नहीं करें।

अमेरिकियों को भी रूस में ऊर्जा उत्पादन क्षेत्र में निवेश करने वाली विदेशी कंपनियों का वित्तपोषण या समर्थन करने से रोका जाएगा।

पुतिन के बर्बर युद्ध ने ऊर्जा की क़ीमतों में वृद्धि की है और यहां स्वदेश में अमेरिकियों के लिए लागत बढ़ा दी है। आज, राष्ट्रपति बाइडेन ने स्पष्ट किया कि वह पेट्रोल पंपों पर अमेरिकी परिवारों को महसूस होने वाले दर्द को कम करने तथा विदेशी तेल और जीवाश्म ईंधन पर हमारी निर्भरता को कम करने हेतु काम करते रहेंगे:

बाइडेन प्रशासन पहले ही इस वित्तीय वर्ष में सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व से 90 मिलियन बैरल से अधिक तेल जारी करने की प्रतिबद्धता व्यक्त कर चुका है, और पिछले सप्ताह ही 30 मिलियन बैरल की आपात बिक्री की घोषणा की गई थी। राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा सतत गहन समन्वय और परामर्श के बाद, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के सदस्य देशों ने अपने सामरिक पेट्रोलियम भंडार से आरंभ में 60 मिलियन बैरल कच्चा तेल जारी करने के सामूहिक क़दम पर सहमति व्यक्त की है, जिसका आधा हिस्सा आपातकालीन बिक्री के रूप में अमेरिका जारी कर रहा है। हम ऊर्जा की स्थिर वैश्विक आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आगे के क़दमों पर विभिन्न ऊर्जा उत्पादकों और उपभोक्ताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं।

अमेरिकी तेल और गैस उत्पादन रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच रहा है, जबकि संघीय भूमि पर ड्रिलिंग के हजारों परमिट अभी अप्रयुक्त हैं। संघीय नीतियां तेल और गैस के उत्पादन को सीमित नहीं कर रही हैं। इसके विपरीत, बाइडेन प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि सुरक्षित स्वच्छ ऊर्जा भविष्य की दिशा में काम करते हुए, अल्पावधि में, हम स्वदेश और दुनिया भर में मांग के अनुरूप आपूर्ति का स्तर बनाए रखेंगे। हम अपने मज़बूत घरेलू तेल और गैस उद्योग के बल पर दुनिया के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक हैं। प्राकृतिक गैस का उत्पादन कभी भी इतना अधिक नहीं रहा है, और कच्चे तेल का उत्पादन अगले साल एक नई ऊंचाई पर पहुंचने की उम्मीद है। तेल और गैस कंपनियों, और उन्हें समर्थन देने वाली वित्तीय कंपनियों को पुतिन के युद्ध का इस्तेमाल क़ीमतों में अतिरिक्त वृद्धि या मुनाफ़ा बढ़ाने के लिए नहीं करना चाहिए, और, जैसा कि प्रमुख ऊर्जा कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों ने खुद कहा है, उनके पास अमेरिका में उत्पादन को और बढ़ाने के लिए ज़रूरी संसाधन और प्रोत्साहन मौजूद हैं।

दीर्घावधि में, गैस की ऊंची क़ीमतों से बचने का तरीक़ा यह है कि हम एक स्वच्छ ऊर्जा भविष्य की दिशा में अपनी प्रगति को गति दें – उसे धीमा न करें। हम पुतिन सहित विदेशी राष्ट्रों और उनके नेताओं द्वारा नियंत्रित वैश्विक उत्पादों पर निर्भरता से सिर्फ उत्पादन बढ़ाकर नहीं बच सकते हैं। तेल को आर्थिक हथियार के रूप में इस्तेमाल करने की पुतिन और अन्य उत्पादक देशों की क्षमता को ख़त्म करने का एकमात्र तरीक़ा है तेल पर अपनी निर्भरता को कम करना। इसलिए, भले ही राष्ट्रपति बाइडेन अल्पावधि में यह सुनिश्चित करने के लिए अपने अधिकार में मौजूद तमाम उपाय कर रहे हैं कि अमेरिकी और सहयोगी देशों के उपभोक्ताओं की रक्षा के लिए आवश्यक तेल और गैस आसानी से उपलब्ध हो – जिसमें अधिकाधिक अमेरिकी घरेलू उत्पादन शामिल है, जो अगले साल रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने की उम्मीद है – लेकिन यह संकट अमेरिका को वास्तव में ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के हमारे इरादे को मज़बूत करता है, जिसका अर्थ है जीवाश्म ईंधन पर हमारी निर्भरता को कम करना। यह हमारे यूरोपीय सहयोगियों के साथ एक साझा लक्ष्य है, जिसे हासिल करने के लिए हम मिलकर काम करेंगे।

Next Story
Share it