उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने यूक्रेन और पूर्वी यूरोप में मानवीय सहायता के लिए अतिरिक्त अमेरिकी फ़ंडिंग की घोषणा की

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने यूक्रेन और पूर्वी यूरोप में मानवीय सहायता के लिए अतिरिक्त अमेरिकी फ़ंडिंग की घोषणा की

कमला हैरिस 

वारसा, पोलैंड की अपनी यात्रा के दौरान, आज, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने रूस के अनुचित हमले से प्रभावित निर्दोष लोगों की मदद के लिए, यूएस एजेंसी फ़ॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएड) के ज़रिए, नई अमेरिकी मानवीय सहायता के रूप में लगभग 53 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की। इस अतिरिक्त सहायता में संयुक्तराष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफ़पी) को दी जाने वाली मदद शामिल है ताकि हमले से प्रभावित लाखों लोगों, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं और जो यूक्रेन से बाहर पलायन कर रहे हैं, की तात्कालिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए जीवनरक्षक आपात खाद्य सहायता प्रदान की जा सके। इसके अलावा, यह अतिरिक्त सहायता कीएव सहित यूक्रेन के भीतर लोगों तक मदद पहुंचाने हेतु डब्ल्यूएफ़पी के भंडारण और वितरण कार्यों का समर्थन करेगी।

यह सहायता अभी क़रीब दो सप्ताह पहले अमेरिका द्वारा की गई उस घोषणा की कड़ी में है जिसमें अत्यावश्यक स्वास्थ्य सामग्रियों, खाद्य सहायता, गर्म कंबल, और अन्य राहत सामग्री प्रदान करने हेतु मानवीय सहायता में लगभग 54 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की गई थी।

अमेरिका यूक्रेन को मानवीय सहायता का सबसे बड़ा प्रदाता है और हमने अक्टूबर 2020 से यूक्रेन को समग्र मानवीय सहायता के रूप में 159 मिलियन डॉलर प्रदान किए हैं, जिसमें यूक्रेन पर रूसी हमले की प्रतिक्रिया में पिछले दो हफ्तों में प्रदत्त लगभग 107 मिलियन डॉलर शामिल हैं। इसमें मौजूदा संघर्ष से प्रभावित समुदायों के लिए भोजन, साफ पेयजल, आश्रय, आपात स्वास्थ्य देखभाल, और सर्दी से बचाव के उपायों से जुड़ी मदद शामिल हैं। आज तक, दो मिलियन लोग संघर्ष के कारण यूक्रेन से पलायन करने के लिए मजबूर हो चुके हैं, और अनुमानित एक मिलियन लोग यूक्रेन के अंदर विस्थापित हुए हैं। पूरे यूक्रेन में कम से कम 12 मिलियन लोगों को मानवीय सहायता की ज़रूरत है। अमेरिका निरंतर यूक्रेन के लोगों के साथ खड़ा है और तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने एवं ज़िंदगियां बचाने के लिए काम करता रहेगा।

Tags:    Kamla HarrisUSA
Next Story
Share it