चीन के प्रेसिडेंट को कर दिया गया है नजरबंद

चीन के प्रेसिडेंट को कर दिया गया है नजरबंद


दुनिया भर से आ रही खबरों के बीच यह खबर काफी हैरान करने वाली है कि चीन के वर्तमान प्रेसिडेंट और सबसे पावरफुल नेता शी जिनपिंग को उनके घर में नजरबंद कर दिया गया है।

अगर यह सच है तो चीन में उथल-पुथल होना तय है।शी जिनपिंग का कद लगातार ऊंचा होता चला जा रहा था पर उनकी नीतियां के कारण विश्व के सारे देश उनके खिलाफ होते चले जा रहे थे।

शी जिनपिंग का ताइवान पर रोक और साथ ही साथ भारत के साथ सीमा विवाद जिसमें चीन को काफी नुकसान उठाना पड़ा वहीं दूसरी तरफ अपने सैनिकों की जान जाने पर भी उन को शहीद का दर्जा ना देना और उनकी मौत को छुपाना भी घर में काफी नुकसानदायक रहा।

जहां एक ओर भारत में सैनिकों को शहीद का दर्जा दिया गया और उनके परिवार वालों को सम्मान वहीं दूसरी तरफ चीन के सैनिकों को गुमनामी में मौत मिली और उनके परिवार को मिली तन्हाई।

चीन में सेना में मरने वाले लोगों को उनके परिवार वाले याद भी नहीं कर सकते ना ही किसी से बता सकते हैं।चीन की इस नीति का अंदर ही अंदर विरोध हो रहा था और इससे शी जिनपिंग के खिलाफ न सिर्फ आम जन मन में बल्कि सेना में भी विद्रोह देखा जा रहा था।

यही कारण है कि सेना प्रमुख होने के बावजूद सेना उनके साथ नहीं है और आज हो अपने ही घर में नजरबंद हो गए हैं।अब तक वहां की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. शी जिनपिंग के नजरबंद और हाउस अरेस्ट को लेकर सोशल मीडिया पर हजारों की संख्या में ट्वीट हो रहे हैं. मगर सच्चाई क्या है, इसकी फिलहाल किसी के पास कोई जानकारी नहीं है.

Next Story
Share it