न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री अर्डर्न ने इस्तीफा देने की घोषणा की

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री अर्डर्न ने इस्तीफा देने की घोषणा की

बचपन एक्सप्रेस संवाददाता : कृष्णा सिंह

न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने घोषणा की कि वह इस साल के अंत में होने वाले आम चुनाव से पहले एक झटके में इस्तीफा दे रही हैं।

42 वर्षीय अर्डर्न, जो 2017 में सत्ता में अपनी लेबर पार्टी का नेतृत्व करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला नेता बनीं, उनमें फिर से चुनाव लड़ने की ऊर्जा या प्रेरणा नहीं है, उन्होंने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा। उसने चुनाव की तारीख 14 अक्टूबर बताई।

उन्होंने नेपियर में कहा, "प्रधानमंत्री बनने के लिए मैंने अपना सबकुछ झोंक दिया है, लेकिन इसने मुझसे बहुत कुछ छीन भी लिया है, जहां लेबर कॉकस बैठक कर रही है।" "मुझे पता है कि यह काम क्या लेता है, और मुझे पता है कि अब मेरे पास न्याय करने के लिए टैंक में पर्याप्त नहीं है। यह इतना आसान है।

अप्रत्याशित घोषणा एक आश्चर्यजनक राजनीतिक करियर पर से पर्दा उठाती है, जिसने अर्डर्न को अभूतपूर्व संकटों से गुजरते हुए देखा और विश्व मंच पर उदार मूल्यों के लिए एक मशाल वाहक बन गया। जनमत सर्वेक्षणों में विपक्षी नेशनल पार्टी से पिछड़ने के साथ, वह कार्यालय में तीसरा कार्यकाल जीतने के लिए एक कठिन लड़ाई का सामना कर रही थी।

लेबर कॉकस 22 जनवरी को एक नए नेता के लिए मतदान करेगा, जिसमें विजेता को दो-तिहाई समर्थन की आवश्यकता होगी। यदि किसी के पास वह नहीं है, तो प्रतियोगिता व्यापक पार्टी सदस्यता के लिए जाएगी। अर्डर्न ने कहा कि उम्मीद है कि प्रक्रिया 7 फरवरी तक समाप्त हो जाएगी।

Next Story
Share it