ब्रिटैन के पीएम ऋषि सुनक ने टैक्स हेराफेरी में कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष को बर्खास्त किया

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
ब्रिटैन के पीएम ऋषि सुनक ने टैक्स हेराफेरी में कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष को बर्खास्त किया


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष नादिम जहावी को सरकार से बर्खास्त कर दिया। आरोप ये कि उन्होंने देश के वित्त मंत्री पद पर रहते हुए करोड़ों डॉलर के कर की हेराफेरी की थी। वह मिनिस्टीरियल कोड का उल्लंघन किए। ब्रिटेन के मिनिस्टीरियल कोड बताते हैं कि मंत्रियों को कैसा व्यवहार करना चाहिए और कैसे अपनी ड्यूटी पूरी करनी चाहिए।

हालांकि, जहावी ने कहा था कि उन्होंने बकाया राशि का भुगतान कर दिया है, कोई टैक्स चोरी नहीं की गई है, ये एक लापरवाही थी।सुनक ने पिछले महीने अपने नैतिक सलाहकार को जहावी की जांच करने का आदेश दिया था। दावा किया गया था कि जहावी ने टैक्स ऑफिसर्स के साथ 5.96 मिलियन डॉलर के समझौते के हिस्से के रूप में जुर्माना अदा किया था।

ज़हावी को लिखे एक पत्र में, सुनक ने कहा है कि उन्होंने अपने कार्यकाल की शुरुआत में सरकार में हर स्तर पर ईमानदारी, पेशेवराना व्यवहार और जवाबदेही का वायदा किया था और इसी के तहत वह इस तरह का कदम उठाने को मजबूर हैं।

चुनावी वेबसाइट यूगोव के संस्थापक ज़हावी ने कर अधिकारियों के साथ विवाद को स्वीकार किया था, लेकिन यह दलील दी थी कि उनकी त्रुटि लापरवाहीपूर्ण थी, न कि जानबूझकर की हुई।जाहावी ने जोर देकर कहा कि उन्होंने पूरे समय सही तरीके से काम किया है और कोई भी कर त्रुटि जानबूझकर नहीं की गई थी। विपक्षी दलों और यहां तक कि रूढ़िवादी पार्टी के कुछ सदस्यों ने भी बहुत सारे सवालों के जवाब नहीं दिए जाने के बीच जाहावी को टोरी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का आह्वान किया था।

मैग्नस ने 29 जनवरी की अपनी रिपोर्ट में लिखा है, एचएमआरसी द्वारा जांच की प्रकृति को देखते हुए कहा कि जाहावी प्रासंगिक जानकारी का खुलासा करने में विफल रहे, इस मामले में जांच की प्रकृति और उसके परिणाम पर जुर्माना लगाया गया है, जिसमें कैबिनेट कार्यालय के अधिकारियों को भी शामिल किया गया है जो उस प्रक्रिया का समर्थन करते हैं।

(प्रियांशु )

Next Story
Share it