रूस-यूक्रेन युद्ध: चीन ने दिया पीस प्लान, ज़ेलेन्स्की मिल सकते हैं शी जिनपिंग से

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
रूस-यूक्रेन युद्ध: चीन ने दिया पीस प्लान, ज़ेलेन्स्की मिल सकते हैं शी जिनपिंग से



यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर सकते हैं। मालूम हो कि हाल ही में बीजिंग ने यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए तत्काल शांति वार्ता का आह्वान किया था।चीन ने शुक्रवार को 'चाइनाज़ पोज़िशन ऑन पॉलिटिकल सेटलमेन्ट ऑफ़ द यूक्रेन क्राइसिस' नाम का एक पेपर पेश किया है, जिसमें उसने यूक्रेन में शांति को लेकर बात की है और कहा है कि बातचीत के ज़रिए ही इस मुश्किल का हल निकाला जा सकता है।

इसके बाद राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि वह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने की योजना बना रहे हैं।जेलेंस्की ने कहा कि उनकी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने की योजना है। हालांकि ये मुलाकात कब और कहां होगी, अभी खुलासा नहीं हुआ है। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, 'मैं शी जिनपिंग से मिलने की योजना बना रहा हूं। यह वैश्विक सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होगा।' हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि वह शी जिनपिंग से कब मिलेंगे।

रूसी आक्रमण में यूक्रेन में सबसे अधिक नुकसान नागरिक बुनियादी ढांचे को पहुंचा है। खास कर रूस ने यूक्रेन में ऊर्जा संयत्रों पर लक्षित हमले किए हैं। इससे यूक्रेन में कई जगह पर ब्लैकआउट तक की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। युद्ध के एक साल बीत जाने के बाद, शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस को युद्ध छोड़ने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया।12-सूत्र के इस दस्तावेज़ में कहीं भी ये नहीं कहा गया है कि रूस को यूक्रेन से अपनी सेना हटानी चाहिए। इसमें "एकतरफ़ा प्रतिबंधों" की कड़ी आलोचना की गई है। माना जा रहा है कि चीन ने इसके ज़रिए पश्चिमी मुल्कों की तरफ इशारा किया है।

गौरतलब है कि इस बीच, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने भी रूस को झटका दिया है। यूक्रेन पर हमले के कारण रूस की सदस्यता निलंबित कर दी गई है। FATF ने कहा कि रूसी सैन्य कार्रवाई उसके मूल सिद्धांतों के खिलाफ है। FATF ने रूस के यूक्रेन पर हमले को अवैध और बिना उकसावे वाली कार्रवाई बताया। FATF ने कहा कि रूस की तरफ से पिछले एक साल में बर्बर और अमानवीय हमलों को तेज किया गया और महत्वपूर्ण सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया। पेरिस में आयोजित अधिवेशन के बाद जारी बयान में कहा गया कि रूस के यूक्रेन पर अवैध और बिना उकसावे वाले हमले के एक साल बाद एफएटीएफ यूक्रेन के लोगों के प्रति गहरी सहानुभूति जताता है। FATF ने यूक्रेन पर रूसी हमले की कड़ी निंदा की और यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस की सदस्यता निलंबित कर दी।

इसके बाद शुक्रवार को एक बार फिर अमेरिकी मीडिया में ख़बर छपी कि चीनी सरकार रूस को ड्रोन और गोलाबारूद देने के बारे में विचार कर रहा है। इस सप्ताह शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एबीसी न्यूज़ के एक कार्यक्रम में शामिल हुए। जब उनसे चीन के पीस प्लान के बारे में पूछा गया उन्होंने कहा, "रूसी राष्ट्रपति पुतिन इस पर बहुत खुश हैं, ऐसे में ये अच्छा कैसे हो सकता है?"उन्होंने कहा, "मैंने इस योजना में ऐसा कुछ नहीं देखा जिससे इस बात का अंदाज़ा लगे कि इससे रूस के अलावा किसी और को कोई फ़ायदा होगा। "

चीन के इस 12-सूत्री पीस प्लान से पहले चीनी विदेश मंत्रालय के आला अधिकारी वांग यी ने मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लैवरॉव से मुलाक़ात की थी।बातचीत के बाद चीनी सरकार समर्थित समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि वांग यी ने कहा कि चीन रूस के साथ "राजनीतिक भरोसा बढ़ाना" चाहता है और "सामरिक मामलों में तालमेल मज़बूत करना" चाहता है।

प्रियांशु

Next Story
Share it