Top

कोरोनावायरस को लेकर चीन पर एक बार फिर बरसे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- चीनी उत्पादों पर टैरिफ टैक्स 100% करने की मांग उठाई....

कोरोनावायरस को लेकर चीन पर एक बार फिर बरसे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- चीनी उत्पादों पर टैरिफ टैक्स 100% करने की मांग उठाई....


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हमेशा से कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर सदैव चीन को जिम्मेदार ठहराते हैं। हाल ही में कुछ दिनों पहले उन्होंने चीन की लैब से वायरस के लीक होने की बात कही अब उन्होंने चीन को जिम्मेदार ठहराते हुए अमेरिका और वैश्विक समुदाय से चीन से हर्जाना मांगने को कहा है। अमेरिका और बाकी देशों को कोरोना वायरस की वजह से काफी ज्यादा नुकसान हुआ है।


आपको बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को अमेरिका और सभी देशों से कोविड-19 से हुए नुकसान के कारण चीन से मुआवजा मांगने का आह्वान किया है।


बता दें कि नार्थ कैरोलिना रिपब्लिकन कन्वेंशन में बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि समय आ गया है कि अमेरिका और दुनिया के सभी देश चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से क्षतिपूर्ति और जवाबदेही की मांग करें। हम सभी को एक स्वर में घोषणा करनी चाहिए कि चीन को हमारे नुकसान भुगतान करना होगा। उन्हें भुगतान करना ही होगा।


गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चाइनीस वायरस' के आने तक चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनके बहुत अच्छे संबंध थे। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि चीन को अमेरिका में मौजूदा राष्ट्रपति जो तक की परवाह नहीं है। इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने जोर दिया कि अमेरिका को सभी चीनी उत्पादों पर 100% टैरिफ लगाने के लिए तुरंत उचित कदम उठाने चाहिए। जो उन्हें अपनी सेनाओ को वापस भेजने पर मजबूर कर रोक सकता है और बहुत सारी कंपनियों को वापस अमेरिका ले जाया जा सकता है।


हाल ही के कुछ दिनों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि नए अध्ययन में पाया गया है कि चीनी वैज्ञानिकों ने वुहान में एक प्रयोगशाला में वायरस बनाया, फिर वायरस के रिवर्स-इंजीनियरिंग संस्करणों द्वारा अपने ट्रैक को कवर करने की कोशिश की ताकि यह ऐसा लगे कि यह चमगादड़ से स्वाभाविक रूप से विकसित हुआ है। चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के तीन शोधकर्ताओं को नवंबर 2019 में बीमार पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया, इसके एक महीने बाद चीन ने कोरोना जैसे लक्षणों वाले पहले मामले की सूचना दी थी। यही कारण है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पूरे दावे के साथ चीन को वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं।


नेहा शाह


Next Story
Share it