जापान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 100 पहुंची, लापता लोगों की संख्या 211

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
जापान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 100 पहुंची, लापता लोगों की संख्या 211

जापान के इशिकावा प्रांत में नए साल के दिन आए सिलसिलेवार शक्तिशाली भूकंपों के बाद से कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है और 211 अन्य लापता हैं। अधिकारियों को और अधिक लोगों के हताहत होने की आशंका है। बचाव और खोज के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित वाजिमा शहर में शनिवार सुबह तक 59 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, इसमें ढही हुई इमारतों के मलबे में लगभग 100 लोगों के दबे होने की खबरें हैं।

आफ्टरशॉक अभी भी इस क्षेत्र को झटका दे रहे हैं, और जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा कि शनिवार को सुबह 5.25 बजे इशकावा के नोटो प्रायद्वीप में 10 किमी की गहराई पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया। क्षेत्र में शनिवार को बारिश की संभावना के साथ, जेएमए ने स्थानीय निवासियों को संभावित भूस्खलन के प्रति सतर्क रहने की चेतावनी दी।

इशिकावा में बुनियादी ढांचे को गंभीर नुकसान हुआ है, लगभग 24,000 घरों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ा और 14 शहरों और कस्बों में 66,000 घरों को पानी नहीं मिला। सोमवार को आए सबसे शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.6 मापी गई। वाजिमा से लगभग 30 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में केंद्रित विनाशकारी भूकंप की अधिकतम तीव्रता 7 दर्ज की गई।

Next Story
Share it