लिथुआनिया के संसदीय चुनाव में उतरेंगे 19 दल, 18 निर्दलीय उम्मीदवार भी ठोकेंगे ताल

  • whatsapp
  • Telegram
लिथुआनिया के संसदीय चुनाव में उतरेंगे 19 दल, 18 निर्दलीय उम्मीदवार भी ठोकेंगे ताल

लिथुआनिया के केंद्रीय चुनाव आयोग (वीआरके) के अनुसार, इस साल अक्टूबर में होने वाले लिथुआनियाई संसद के चुनाव में 19 राजनीतिक दल हिस्सा लेंगे। चुनाव के लिए रजिस्ट्रेशन की अवधि सोमवार को समाप्त हो गई है। चुनाव में केवल पंजीकृत राजनीतिक अभियान के प्रतिभागी ही चुनाव में भाग ले सकते हैं।

जानकारी के अनुसार, राजनीतिक दलों द्वारा मनोनीत 179 उम्मीदवार और 18 निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनावी प्रक्रिया के तहत पंजीकृत किया गया है।

इसके अलावा तीन नई पार्टियां पहली बार संसदीय चुनाव लड़ रही हैं। इनमें डेमोक्रेट्स फॉर लिथुआनिया, डॉन ऑफ द नेमुनास और लिथुआनियाई क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक पार्टी शामिल है।

अक्टूबर में होने वाला चुनाव संवैधानिक संशोधनों के बाद होने वाला पहला चुनाव है। इसमें 21 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को संसद के चुनाव लडऩे की अनुमति दी गई है। बाल्टिक न्यूज सर्विस (बीएनएस) ने बताया कि पहले उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 25 साल थी।

संसदीय चुनाव के लिए सभी संभावित उम्मीदवारों को 9 अगस्त तक अपने आवेदन दस्तावेज समेत जमा करने होंगे। इसके अलावा निर्दलीय उम्मीदवारों को निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं से कम से कम 1,000 हस्ताक्षर लेने होंगे।

लिथुआनिया 13 और 27 अक्टूबर को दो चरणों में अपने 141 सांसदों का चुनाव करेगा। 70 सांसदों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर पार्टी सूची से चुना जाएगा, जबकि शेष 71 सदस्यों को एकल-सदस्यीय निर्वाचन क्षेत्रों में चुना जाएगा।

Next Story
Share it