(लंदन)एक सप्ताह में 400 सिगरेट पीना ब्रिटेन की एक लड़की को पड़ा महंगा, लंग्स हुए बंद

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
(लंदन)एक सप्ताह में 400 सिगरेट पीना ब्रिटेन की एक लड़की को पड़ा महंगा, लंग्स हुए बंद

सिगरेट जानलेवा है, सिगरेट का हद से ज्यादा उपयोग करना एक 17 साल की लड़की को भारी पड़ गया और उसकी जान पर बन आई. एक हफ्ते में ये लड़की करीब 400 सिगरेट पी जाती थी. जिसके कारण उसके लंग्स ने काम करना बंद कर दिया , इसके साथ इतनी ज्यादा सिगरेट पिने की वजह से उसके लंग्स में छेद भी हो गए थे. फिलहाल इस लड़की की हालत ठीक है, बताया जा रहा है की 5 घंटो का एक लंबा ऑपरेशन इस लड़की पर किया गया.इस दौरान इसे हार्ट अटैक आने की जानकारी भी इस लड़की के पिता ने दी है.कायला ब्लीथ इस लडकी का नाम है. 11 मई को एक दोस्त के घर में कायला अचानक गिर पड़ी. उसके शरीर का पूरा रंग नीला पड़ चूका था. उसे तुरंत हॉस्पिटल में एडमिट किया गया. डॉक्टर्स ने जब जांच की तो पता चला की उसके लंग्स में ब्लेब नामक एक पार्ट खऱाब हो चूका है.

सिगरेट के अति सेवन के कारण उसके लंग्स का ब्लेब नाम एक छोटा सा फोड़ा फट गया था. इसके बाद ब्लीथ के लंग्स का कुछ पार्ट्स निकालने के लिए साढ़े पांच घंटो का एक लंबा ऑपरेशन किया गया. कायला के पिता मार्क ब्लीथ ने बताया की , उनके लिए यह एक भयानक पल था. ऑपरेशन के बाद वे पुरे समय कायला के साथ है. उन्होंने कहा की , सिगरेट का इतना ज्यादा सेवन उनकी बेटी के लिए जानलेवा साबित हुआ. उसे हार्ट अटैक भी आया. कुछ पल के लिए उन्हें ऐसे लगा , जैसे उन्होंने अपनी बेटो को खो दिया.जानकारी के अनुसार कायला ने उसके दोस्तों को देखते हुए 15 साल की उम्र में सिगरेट पीना शुरू किया था.

कुछ दिनों के बाद उसका सिगरेट का व्यसन इतना ज्यादा बढ़ गया की ,हफ्ते में 400 सिगरेट वो पी जाती थी. उसे शुरुवात में ये केवल एक टाइमपास लगता था और सिगरेट से उसके शरीर पर किसी भी तरह का बुरा असर नहीं होगा, ऐसे उसे लगता था. उसने कई लोगों को सिगरेट पीते हुए देखा था और सिगरेट के कारण उनके शरीर पर किसी तरह का कोई दुष्परिणाम भी नहीं हुए थे. लेकिन अब जो उसके साथ हुआ है, इसके कारण कायला पूरी तरह से घबरा चूकी है.एक्शन ऑन स्मोकिंग और हेल्थ (एएसएच) के अनुसार, कम उम्र के बच्चों में सिगरेट का क्रेज बढ़ता जा रहा है. 2023 में इस ट्रेंड में करीब 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. सबसे बड़ी बात ये है की 5 साल से कम उम्र के बच्चे भी व्यसन में पड़ रहे है.

Next Story
Share it