संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 45वें सत्र के दौरान भारत ने पाकिस्तान को किया बेनकाब....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 45वें सत्र के दौरान भारत ने पाकिस्तान को किया बेनकाब....

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 45वें सत्र के दौरान भारत ने पाकिस्तान को किया बेनकाब.....

संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद के 45वें सत्र में भारत ने पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए कहा है कि दूसरों के बारे में बोलने से पहले अपने घर को ठीक करे। जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव सेंथिल कुमार ने राइट टू रिप्लाई के दौरान कहा कि पाकिस्तान में हर रोज मानवाधिकारों का उल्लंघन हो रहा है लेकिन वो भारत पर झूठे आरोप लगाने में व्यस्त हैं।

पाकिस्तान में मानवाधिकारों पर यूएन जता चुका हैं चिंता

सेंथिल कुमार ने कहा कि सिर्फ 12 दिन पहले मानव अधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त का कार्यालय (OHCHR)अपनी प्रेस ब्रीफिंग में पाकिस्तान में जारी हिंसा पर अपनी गंभीर चिंता जाहिर की थी। पाक में पत्रकारों और मानवाधिकार रक्षकों, विशेष रूप से महिलाओं और अल्पसंख्यकों के खिलाफ ऑनलाइन और ऑफलाइन हिंसा जारी है। दूसरों के बारे में बोलने से पहले पाकिस्तान को अपना घर बेहतर बनाना चाहिए। इसके साथ ही सेंथिल कुमार ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में पाकिस्तान पर राजनीतिक दुष्प्रचार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भारत के अंदरूनी मामलों के बारे में पाकिस्‍तान की ओर से फैलाई जा रही भ्रामक जानकारियां निर्मूल संदर्भों से परिपूर्ण हैं।

भारत ने इस्लामिक सहयोग संगठन को भी पाकिस्तान द्वारा अपने मंच का दुरुपयोग कराने को लेकर चेताया। ओआईसी की तरफ से कश्मीर पर दिए बयान की कड़ी आलोचना करते हुए भारत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। भारतीय प्रतिनिधि ने कहा कि ओआईसी ने पाकिस्तानी एजेंडे को पूरा करने के लिए खुद के दुरुपयोग की अनुमति दी है। ओआईसी के सदस्यों के लिए यह तय करना कि क्या पाकिस्तान को ऐसा करने के लिए अनुमति देना उनके हित में है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it